Thursday, September 23, 2021
advt

मंगलवार को रेवाड़ी को मिली 69 करोड़ रूपए की मनोहर सौगात, मंगलवार को रेवाड़ी को मिली 69 करोड़ रूपए की मनोहर सौगात,

advt.

हरियाणा सरकार के द्वितीय कार्यकाल का उपलब्धियों भरा प्रथम वर्ष रेवाड़ी जिला में विकास योजनाओं व परियोजनाओं को समर्पित रहा है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने मंगलवार को हिसार में आयोजित राज्य स्तरीय उद्घाटन व शिलान्यास समारोह में वीडियो कान्फे्रंस के माध्यम से रेवाड़ी जिला के विकास की प्रतीक लगभग 69 करोड़ रूपए की मनोहर सौगात जिलावासियों को दी। रेवाड़ी में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की तथा इस अवसर पर कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव भी मौजूद रहें।
सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने इस अवसर पर कहा कि जिला को करीब 69 करोड़ रूपए की 10 विकास परियोजनाओं की सौगात मिली है। उन्होंने कहा कि सरकार का द्वितीय कार्यकाल का एक साल पूरा हो चुका है, जिसमें सरकार ने सबका-साथ सबका विकास व समान विकास किया है। उन्होंने कहा कि कोविड की वजह से विकास कार्य धीमी गति से हुए है लेकिन अब विकास कार्य तेजी से रफतार पकड़ रहे है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में रेवाड़ी जिला में छह वर्ष में इतने विकास कार्य हुए है जितने पिछली सरकारों में नहीं हुए। उन्होंने कहा कि मुुख्यमंत्री के सामने जो भी काम लेकर जाते है वे कभी किसी काम को मना नहीं करते है। उन्होंने कहा कि सूचना प्रोद्यौगिकी का भरपूर लाभ राज्य के लोगों को मिल रहा है तथा आईटी की वजह से ही रेलियों पर होने वाला खर्चा भी बचा है।
  डॉ बनवारी लाल ने सरकार के द्वितीय कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर मुख्यमंत्री और प्रदेश की जनता को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री का आभार जताया और कहा कि हमारा प्रयास है कि अहीरवाल में ऑयल मिल और मिल्क प्लांट जैसी बड़ी परियोजनाओं का जल्द शिलान्यास होकर यह जनता को समर्पित हो। उन्होंने बताया कि सरकार डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए हर जगह बूथ बना रही है तथा प्रदेश के हर जिले में हैफेड बाजार भी खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इसी तेजी के साथ आगे भी विकास कार्य होते रहेंगे।
इस अवसर पर कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि कोरोना काल में हर व्यक्ति ने अपनी जिम्मेवारी निभाई है तथा सभी अधिकारियों ने अपना रोल बखूबी से निभाया है। उन्होंने कहा कि संकट के समय में रेवाड़ी जिला के लोगों ने 40-50 हजार मजदूरों की सेवा की, यह एक सराहनीय कार्य है। उन्होने कहा कि सरकार का एक वर्ष उपलब्धियों भरा रहा है तथा आगे भी विकास कार्य होते रहेगें।
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने इस मौके पर जिला में चल रहे विकास कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बातया कि आज जिला में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा आज 10 परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया। उन्होंने बताया कि जिला में 4147.07 लाख रुपए की लागत से उद्घाटन की जाने वाली पांच परियोजनाओं में बावल विधानसभा क्षेत्र में 1975.43 लाख रुपए की लागत से 22 ग्राम समूह की पांच जल वितरण परियोजनाओं में नहरी पेयजल की बढ़ोतरी व नहर आधारित जल वितरण परियोजना बुढ़पुर-चिमनावास, 1934.55 लाख रुपए की लागत से 16 ग्राम समूह की नहर आधारित वितरण परियोजना कमालपुर, 38 लाख रूपए की लागत से पशुपालन एवं डेयरी विभाग के राजकीय पशु चिकित्सालय  मनेठी, 25 लाख रूपऐ की लागत से पशुपालन विभाग के राजकीय पशु औषद्यालय ढाणी कोलाना तथा कोसली विधानसभा क्षेत्र में 174.09 लाख रुपए की लागत से पंचायत विभाग के खंड कार्यालय भवन डहीना का उद्घाटन किया गया।
  उन्होंने बताया कि जिला में 2658.75 लाख रुपए की लागत से शिलान्यास की जाने वाली पांच परियोजनाओं में रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र में 361.40 लाख रुपए की लागत से स्वास्थ्य विभाग के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मसानी के भवन का शिलान्यास, 378.61 लाख रुपए की लागत से कोर्ट कॉम्पलेक्स रेवाड़ी में ईवीएम-वीवीपीएटीएस वेयर हाऊस, बावल विधानसभा क्षेत्र में 1104 लाख रूपए की लागत से कमालपुर में एचवीपीएन के 132 केवी सब स्टेशन, 400 करोड़ रूपए की लागत से गांव खोरी में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के नए विद्यालय भवन तथा कोसली विधानसभा क्षेत्र के गांव लिलोढ़ में 414.74 करोड़ रुपए की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के नए विद्यालय भवन का शिलान्यास किया गया।
कार्यक्रम में सुशासन से जनसेवा का एक वर्ष पर प्रकाशित समृद्घ हरियाणा नामक पुस्तक का विमोचन भी किया गया।
इस मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष हुक्म चंद यादव, जेजेपी अध्यक्ष श्याम सुंदर सबरवाल, जिला प्रमुख शशि बाला, एसडीएम रविन्द्र यादव, डीआरओ विजय यादव, अधीक्षक अभियंता लोक निर्माण विभाग विरेन्द्र सिंह मलिक, सीएमओ डॉ सुशील माही, कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य विभाग रविन्द्र गोठवाल, कार्यकारी अभियंता पंचायती राज पेशल कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार, कार्यकारी अभियंता डीएचबीवीएन नीरज दलाल, एसडीओ आदित्य देशवाल, एसएमओ डॉ सरोज रंगा, डीएसपी मौहम्मद जमाल, डीएसपी हंसराज सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

advt.

Related Articles

46,444FansLike
11,659FollowersFollow
1,215FollowersFollow
98,018SubscribersSubscribe
Advt.

Latest Articles