बिज़नेसहरियाणा

हरियाणा में जापान के निवेश को और अधिक बढ़ाने के लिए सरकार प्रयासरत: राव इंद्रजीत सिंह

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राव इंद्रजीत सिंह ने सोमवार को जापान- इंडिया मित्रता की 70 वी वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

केंद्रीय सांख्यिकीय तथा कारपोरेट कार्य राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा है कि जापान के निवेश को बढ़ाने के लिए सरकार प्रयासरत है और आने वाले दिनों में हरियाणा सहित देशभर में जापानी कंपनियों का निवेश बढ़ाया जाएगा। केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राव इंद्रजीत सिंह ने सोमवार को जापान- इंडिया मित्रता की 70 वी वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर कवाजू कुनिहिको, मंत्री और मिशन के उप प्रमुख, जापान दूतावास, और जापानी कॉर्पोरेट जगत के अन्य राजनयिक और उद्योग जगत कि कई हस्तिया उपस्थित थी । इस अवसर पर एक जापानी व्यंजन आउटलेट अजु नागोमी फैमिली डाइनिंग का उद्घाटन किया गया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, “सुजुकी पहले गुरुग्राम में एक भारतीय कंपनी मारुति के साथ एक संयुक्त उद्यम स्थापित करने के लिए आई थी, और इसका विस्तार जारी है, अब तक हरियाणा में तीन प्लांट है । केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि जापान ने कई प्रमुख सार्वजनिक-उपयोगिता परियोजनाओं का समर्थन करके भारत को अपने बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद की।

जापानी ऑटोमोटिव उद्योग ने भारत में गुणवत्ता बेंचमार्क स्थापित किया, जिसकी वजह से अन्य देशों को यहां विश्व स्तरीय कारें लांच करने के लिए प्रेरित किया । उन्होंने कहा कि जापान ने भारत के बुनियादी ढांचे को नई ऊंचाई पर पहुंचाया है। वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर परियोजना को जापान सरकार से लगभग एक लाख करोड़ की वित्तीय सहायता मिली है।

वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर परियोजना

राव ने कहा कि वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर परियोजना, जो महत्वाकांक्षी “दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर (DMIC) परियोजना का हिस्सा है, को जापान की JICA (जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी) द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है। यह दिल्ली और मुंबई के बीच छह राज्यों के औद्योगिक पार्कों और बंदरगाहों को जोड़कर भारत का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बनाता है। निप्पॉन कोई, ओरिएंटल कंसल्टेंट्स ग्लोबल, हिताची, मित्सुई एंड सीओ, सोजिट्ज, जेएफई इंजीनियरिंग और आईएचआई इंफ्रास्ट्रक्चर सिस्टम्स जैसी जापानी कंपनियां इस प्राथमिक परियोजना के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।

70 वीं मित्रता वर्षगांठ समारोह

कवाजू कुनिहिको, मंत्री और मिशन के उप प्रमुख, जापान दूतावाम ने इस अवसर पर कहा की यह जानकर खुशी हुई कि गुरुग्राम में जापान की चल रही 70 वीं मित्रता वर्षगांठ समारोह के हिस्से के रूप में गुरुग्राम मे रेस्तरां अजु नगोमि फैमिली डाइनिंग का उपहार मिला है। उन्होंने कहा, “मुझे यह भी उम्मीद है कि कई युवा भारतीय जापान की यात्रा करेंगे और जापानी काइज़न और जापानी आतिथ्य इंडस्ट्री का संचालन करेंगे। लोगों से लोगों का जुड़ाव दोनों देशों के बीच दोस्ती की कुंजी हैं।

प्रकाश यादव, निदेशक, अजु ग्रुप ऑफ़ जापानीज होटल्स  ने कहा कि गुरुग्राम जैसी जगहों पर जापानी लोगों की बढ़ती उपस्थिति के लिए रेस्तरां और होटल जैसी अधिक जापानी सुविधाओं की आवश्यकता है। कार्यक्रम में विभिन्न जापानी कंपनियों के निदेशक व उच्च अधिकारी उपस्थित थे।

Show More
Back to top button
%d bloggers like this: