Home मनोरंजन अब फिर लौटेगा एंटीना का दौर, हटेंगे Set Top Box, फ्री में...

अब फिर लौटेगा एंटीना का दौर, हटेंगे Set Top Box, फ्री में देख सकेंगे 200 चैनल

168
0

पहले टीवी देखने के लिए एंटीना का इस्तेमाल किया जाता था. बिना एंटीना के कोई भी चैनल टीवी पर नही आता था. लेकिन आज के दौर में टीवी देखने के लिए एंटीना की जगह Set Top Box की जरुरत होती है. लेकिन अब वापिस से टीवी देखने के लिए एंटीना की जरुरत होने वाली है.

क्योंकि अब इन बिल्ट सैटेलाइट ट्यूनर से आप फ्री में 200 से ज्यादा चैनल देख सकेंगे. इसके बारे में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए कहा कि जनता को इसे उपलब्ध कराने की कोशिश जारी हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस मामले में अभी सरकार की ओर से फैसला होना बाकी है.

सरकार का फैसला बाकी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि ‘मैंने अपने विभाग में एक नई शुरुआत की है। अगर आपके टेलीविजन में बिल्ट-इन सैटेलाइट ट्यूनर है, तो अलग Set Top Box रखने की जरूरत नहीं होगी। रिमोट के क्लिक पर 200 से अधिक चैनलों तक पहुंच हो सकती है।” हालांकि उन्होंने साफ किया कि इस मामले में अभी सरकार की ओर से फैसला होना बाकी है।

सामान्य मनोरंजन चैनलों का हुआ विस्तार

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि फ्री डिश पर सामान्य मनोरंजन चैनलों का काफी विस्तार हुआ है, जिससे करोड़ों दर्शकों को आकर्षित करने में मदद मिली है। बताया जा रहा है कि इस सुविधा की शुरुआत के बाद दर्शकों के पास बिना सेट-टॉप बॉक्स या फ्री डिश के 200 से ज्यादा चैनल पहुंच सकेंगे।

एंटीना की होगी जरुरत

इससे पहले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव को लिख चुके हैं कि वे टेलीविजन निर्माताओं को इंडस्ट्रियल स्टैंडर्ड ब्यूरो द्वारा निर्मित सैटेलाइट ट्यूनर के लिए जारी मानकों को अपनाने के निर्देश जारी करें।

बिल्ट-इन सैटेलाइट ट्यूनरकी जरुरत

बिल्ट-इन सैटेलाइट ट्यूनर के साथ टेलीविजन सेट किसी उपयुक्त स्थान जैसे किसी भवन की छत या साइड की दीवार पर एक छोटा एंटीना लगाकर फ्री-टू-एयर टेलीविजन और रेडियो चैनलों के प्रसारण को सक्षम बनाएगा। वर्तमान में, टेलीविजन दर्शकों को विभिन्न पेड और फ्री चैनल देखने के लिए एक Set Top Box खरीदना पड़ता है।