Home कृषि रेवाड़ी, कोसली और बावल अनाज मंडी में 29 और 30 मार्च को...

रेवाड़ी, कोसली और बावल अनाज मंडी में 29 और 30 मार्च को केवल इन गाँवों के किसानों की सरसो ही खरीदी जायेगी

7
0
Roster of Mustard Purchase in Revari, Bawal and Kosli Mandi

तीन दिनों से अनाज मंडियों में सरसों की एमएसपी पर खरीद प्रकिया जारी है। लेकिन हैफेड कर्मचारियों की हड़ताल और अव्यवस्थाओं के कारण किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अब जिला प्रशासन ने 29 और 30 मार्च के लिए रोस्टर प्रणाली के तहत खरीद प्रकिया करने का फैसला लिया है। प्रशासन का कहना है कि आने वाले दिनों के लिए भी जल्द शड्युयल जारी किया जायेगा।

 

एसडीएम रेवाड़ी एवं प्रशासक मार्केट कमेटी रेवाड़ी विकास यादव ने बताया कि बिठवाना मंडी में शुक्रवार 29 मार्च को गांव हुसैनपुर, नारायणपुर, गांगोली व डालियाकी के किसानों की सरसों खरीदी जायेगी और शनिवार 30 मार्च को गांव चांदावास, धामलावास, कालूवास व हांसाका के किसानों की सरसों की निर्धारित एमएसपी पर खरीद की जाएगी। यदि कोई किसान बिना उक्त शेड्यूल / रोस्टर के सरसों की उपज मंडी में बेचने के लिए लाता है तो उसकी सरसों की फसल की खरीद नहीं की जाएगी।

 

 

वहीं कोसली और बावल अनाज मंडी के लिए भी रोस्टर जारी किया गया है। सचिव एवं कार्यकारी अधिकारी, मार्केट कमेटी कोसली ने बताया कि उन्होंने बताया कि शुक्रवार 29 मार्च को नई अनाज मंडी बावल में जलालपुर, सुठाना, जलियावास, आरामनगर के किसानों की सरसों खरीदी जायेगी इसी तरह से नई अनाज मंडी कोसली में गुडियानी, गोपालपुर गाजी व गुगोढ़ गाँव के किसानों की सरसों खरीदी जायेगी।

वहीं शनिवार 30 मार्च को नई अनाज मंडी बावल में सुठानी, ढाणी सुठानी, खेड़ी धरचाना, प्रयागपुरा, नरसिंहपुर गढ़ी व मोहनपुर व नई अनाज मंडी कोसली में जखाला, बहोतवास भोन्दु व कान्हड़वास गांव के किसानों की सरसों की पैदावार की निर्धारित एमएसपी पर खरीद की जाएगी।

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुबह 9 बजे से शाम बजे तक किसान मंडी में पैदावार ला सकते है। केवल उन्ही किसानों की सरसों खरीदी जायेगी , जिन्होने अपना रजिस्ट्रेशन ई-खरीद में मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर करवाया हुआ है। मंडी में गेट पास कटवाने के लिए किसान को आधार कार्ड साथ लाना अनिवार्य है। बता दे की सरकार ने 5650 रूपय प्रति किवंटल एमएसपी निर्धारित किया हुआ है।  के किसान प्रति एकड़ 8 किवंटल और एक दिन में अधिकतम 25 किवंटल एमएसपी पर बेच सकता है।