रेवाड़ीसरकारी योजना

आयुष्मान भारत योजना के तहत 16 नवंबर से बनाए जाएंगे नए आयुष्मान कार्ड, ये है जरूरी दस्तावेज

डीसी अशोक कुमार गर्ग के मार्गदर्शन में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के तहत रेवाड़ी के नागरिक अस्पताल में आगामी 16 नवंबर से नए आयुष्मान कार्ड बनाने की शुरुआत की जा रही है। यह जानकारी एडीसी स्वप्रिल रविंद्र पाटिल ने दी।

एडीसी पाटिल ने कहा कि सरकार ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत कवर होने वाले एक लाख 80 हजार से नीचे आय वाले लाभार्थियों को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के इच्छुक व्यक्ति 16 नवंबर को नागरिक अस्पताल रेवाड़ी में पहुंचकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

एडीसी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए ₹5 लाख की निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु आयुष्मान भारत स्वास्थ्य मिशन की शुरुआत की है। इस मिशन के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य योजना को सुचारू रूप से क्रियान्वित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत योग्य पात्र परिवार हरियाणा सरकार की ओर से पैनल में लिए गए निजी एवं सरकारी अस्पतालों में ₹5 लाख तक कैशलेस इलाज करवा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डा. विशाल कुमार ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के इच्छुक पात्र व्यक्ति को परिवार पहचान पत्र व आधार कार्ड अपने साथ लाना होगा। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाना अति अनिवार्य है। इसके बाद ही मुफ्त इलाज की सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की हुई है. जिसके तहत कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की ओर से निर्धारित अस्पताल में 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करा सकता है। हरियाणा सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा संचालित राजकीय एवं निजी अस्पताल आयुष्मान भारत योजना से जुड़ चुके हैं।

Back to top button