रेवाड़ीस्वास्थ्य

हुड्डा डिस्पेंसरी सेक्टर- 4 में कल नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का होगा आयोजन

आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आयुष विभाग रेवाड़ी द्वारा हर घर - हर दिन आयुर्वेद थीम के अंतर्गत डीसी अशोक कुमार गर्ग के मार्गदर्शन में 23 अक्टूबर को भगवान धनवंतरी अवतरण दिवस के अवसर पर सातवां राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस हुड्डा डिस्पेंसरी सेक्टर- 4 रेवाड़ी में मनाया जाएगा।

जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ सुमन कुमार काजल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि आजादी अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर आयुष विभाग की ओर से नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस चिकित्सा शिविर में आयुर्वेद होम्योपैथी प्राकृतिक चिकित्सा योग इत्यादि आयुष पद्धतियों द्वारा आमजन का इलाज किया जाएगा।

जिला आयुष अधिकारी  ने बताया कि कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आंगनवाडी, चौपाल, स्कूलों के माध्यम से आमजन को पिछले एक पखवाड़े से जागरूक किया जा रहा है, जिसमें आयुर्वेद के अनुसार आहार विधि, दिनचर्या पालन, ऋतुचर्या, योगासन  के बारे में बताया जा रहा है। शिविर में लोगों की सामान्य स्वास्थ्य की जांच, शुगर व रक्तचाप की जांच भी की जाएगी। इसके अलावा, शिविर में महिलाओं व बच्चों का अच्छे स्वास्थ्य संबंधी मार्गदर्शन करते हुए उन्हें महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी। शिविर में योग विशेषज्ञ द्वारा योग तथा नेचुरोपैथी सिखाई जाएगी।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. राजेश कुमार सिरोहा ने बताया कि आमजन तक आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को पहुंचाने के लिए अधिक से अधिक स्कूलों में आयुर्वेदिक कार्यशालाओं का आयोजन किया गया है, जिसमें आयुष विभाग के चिकित्सा अधिकारी, योग सहायक, स्कूल स्टॉफ एवं विद्यार्थियों को आयुर्वेद की आहार विधि, औषधि पौधों से लाभ एवं योग सहायकों द्वारा योगासनों का अभ्यास करवाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि आयुर्वेद के प्रति बच्चों एवं शिक्षकों ने विशेष रूचि दिखाई और हर दिन हर घर आयुर्वेद को चरितार्थ करने के लिए आश्वासन दिया कि वे अपने गांव में सभी को आयुर्वेद के विषय में जागरूक करेंगे और अपनी जीवनशैली में इसका उपयोग भी करेंगे। उन्होंने आमजन का आह्वान किया कि वे शिविर में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर इसका लाभ उठाएं।

Back to top button