राष्ट्रीय

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा अनुदान पर बदले जाएंगे सोलर पैनल चार्जर

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा घरों में पहले से लगे हुए इन्वर्टर की बैटरियों को चार्ज करने हेतू 320 वाट व 640 वाट के सोलर पैनल चार्जर कन्ट्रोलर सहित अनुदान पर बदले जाऐंगे।

परियोजना अधिकारी बनवारी लाल ने बताया कि जिला रेवाड़ी के लिए 320 वाट के 200 व 640 वाट के 1580 सिस्टम अनुदान पर लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि 320 वाट का सोलर पैनल 01 बैटरी को दिन के समय पूर्ण रूप से चार्ज कर देता है तथा 640 वाट का सोलर पैनल 02 बैटरी को पूर्ण रूप से चार्ज करता है। उन्होंने बताया कि जिनके घरों में 1 बैटरी का ईन्र्वटर है वे 320 वाट का सोलर पैनल लगा सकते हैं व जिनके घरों में 2 बैटरी का  है वे 640 वाट का सोलर पैनल लगा सकते हैं। उन्होंने बताया कि 320 वाट के सोलर पैनल की कुल कीमत लगभग 18000 रुपए है, जिस पर 6 हजार तथा 640 वाट के सोलर पैनल की कुल कीमत लगभग 28000 रुपए है, जिस पर 10 हजार रुपए का अनुदान दिया जा रहा है। इन सोलर पैनल को लगवाने से बिजली से इन्वर्टर की बैटरी की चार्जिंग की समस्या समाप्त हो जाएगी।

इन सोलर इन्वर्टर चार्जर को प्राप्त करने हेतू ऑन लाईन आवेदन सरल हरियाणा पोर्टल पर आरम्भ हो चुके हैं। सरल हरियाणा पोर्टल पर आवेदन करने हेतु अपने सी0एस0सी0 या अन्तोदय सरल केन्द्रों से सम्पर्क करें। ऑनलाईन आवेदन के लिए परिवार पहचान पत्र का रजिस्ट्रेशन नं0 अनिवार्य है। ऑन लाईन आवेदन करवाते समय आधार कार्ड, जहां पर सोलर पैनल लगाया जाना है उस छत की फोटो की आवश्यकता होगी। ये सिस्टम पैनलबद्ध कम्पनियों से लगवाने पर ही अनुदान राशि मिलेगी। लाभार्थी को केवल अपना हिस्सा ही सम्बन्धित पैनलबद्ध कम्पनी को जमा करवाना होगा। अनुदान राशि सम्बन्धित कम्पनी अपने स्तर पर सरकार से प्राप्त करेगी।

उन्होंने स्पष्ट किया कि  जिन लाभार्थियों ने इस योजना के तहत पहले सोलर इन्वर्टर चार्जर लगवा लिए हैं, वे इस योजना के पात्र नहीं होंगे। इस संबंध में किसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए इस कार्यालय के परियोजना अधिकारी/सहायक परियोजना अधिकारी से कार्य दिवस समय मे कमरा नं 205, प्रथम तल, लघु सचिवालय रेवाड़ी मे निजी रूप से सम्पर्क किया जा सकता है।

Show More
Back to top button