राष्ट्रीय

दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम-2016 की हो दृढता से पालना: एसडीएम रविन्द्र यादव

दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम-2016 की हो दृढता से पालना: एसडीएम रविन्द्र यादव

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह के निर्देशानुसार एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव की अध्यक्षता में आज जिला सचिवालय में जिला स्तरीय मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई। एसडीएम रविन्द्र यादव ने कहा कि दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम-2016 की अनुपालना में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाएं। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को सरकारी कार्यालयों व निगम, बोर्ड एवं आयोग द्वारा वो तमाम सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं जो दिव्यांग अधिनियम -2016 के तहत दी जानी सुनिश्चित की गई है।

उन्होंने कहा कि इस अधिनियम के पूर्णतय लागू होने से दिव्यांग व्यक्तियों को समानता के अवसर प्रदान किए जा सकेंगे साथ ही उपयुक्त वातावरण प्रदान किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम के प्रावधानों के अनुरूप समस्त विभाग, निगम, बोर्ड एवं आयोग इसकी दृढ़ता से पालना सुनिश्चित करेंगे। यदि विभाग, निगम, बोर्ड एवं आयोग द्वारा अधिनियम की पालना नहीं की जाती है तो संबंधित के विरुद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

एसडीएम ने विशेष तौर पर शहरी क्षेत्र के सरकारी कार्यालयों व निजी उपक्रमों में दिव्यांगजनों के लिए रैम्प की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संबंधित बीडीपीओज को निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला सचिवालय में दिव्यांगजनों के लिए विशेष शौचालय का निर्माण किया जाएं। उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि दिव्यांगजनों से संबंधित सभी योजनाओं का क्रियान्वयन अच्छे ढंग से किया जाएं और यह सुनिश्चित किया जाएं कि उनको किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने सेक्टर-4 स्थित सीनियर सिटीजन कल्ब के भवन की मरम्मत के लिए एचएसवीपी के अधिकारियों को भी निर्देश दिए।

Back to top button