राष्ट्रीय

अब दिल्ली- हरियाणा व चंडीगढ़ के लोग हेलीकॉप्टर से कर सकेंगे घंटो की सैर मिनटों में पूरी

अब दिल्ली- हरियाणा व चंडीगढ़ के लोग हेलीकॉप्टर से कर सकेंगे घंटो की सैर मिनटों में पूरी

दिल्ली-हरियाणा और चंडीगढ़ सहित आसपास के शहरों में रहने वाले लोगों के लिए यह बड़ी खबर है, जो लोग सड़क  यातायात में कई घंटे का समय लगने की वजह से हिल स्टेशन पर मौज मस्ती करने नहीं जा पाते हैं। अब वे लोग बहुत ही कम समय में ही घूम कर वापिस अपने घर पर आ सकेंगे। क्यूंकि अब सरकार ने कई हिल स्टेशनों के लिए हेलीकाप्टर सेवा शुरू कर दी है।  जिसे हैली टैक्सी का नाम दिया गया है। इस हैली सेवा को देश की जानी मानी हेलीकॉप्टर कंपनी पवन हंस द्वारा शुरू किया गया है। हैली टैक्सी सेवा पहले सप्ताह में तीन दिन संचालित की जाती थी। सप्ताह के सोमवार ,शुक्रवार और शनिवार को हेलीकॉप्टर उड़ान भरता था।मगर अब इस सेवा का विस्तार करके उसे बाकी 3 दिन भी शुरू कर दिया गया है।

 

 

अब यह हेलो टैक्सी चंडीगढ़ से शिमला मंडी धर्मशाला और रामपुर के लिए मंगलवार बुधवार और वीरवार को भी उड़ान भरेगी। अब सैलानियों को पहाड़ों की सैर करने के लिए ना तो टैक्सी लेने की जरूरत होगी और ना ही उन्हें घंटों लंबी ड्राईव करके जाना होगा। अब हैली टैक्सी के जरिए फ़र्राटे से हवा में उड़कर  पहाड़ों का खूबसूरत नजारा देखते हुए मिनटों में अपने पंसदीदा स्टेशन पर पहुंच जायेंगे।

 

 

कहाँ से शुरू होगी ये टैक्सी और कहाँ तक जाएगी

ये टैक्सी सेवा चंडीगढ़ से शुरू होकर मंडी,कल्लू ,रामपुर तक जाएगी। इसके अलावा शिमला में भी हैलीटैक्सी महज 30 मिनट में पहुंच जाएगी। चंडीगढ़ प्रशासन ने उड़ान-2 के तहत इस सेवा का विस्तार किया।चंडीगढ़ से शिमला के बीच पहले से यह सेवा जारी है, अब इन नए शहरों के लिए भी इस सेवा का विस्तार किया गया है। शिमला में  हैलीकॉप्टर का ठहराव 25 मिनट का होगा, वहां से हैलीटैक्सी मंडी पहुंचेगी। यात्रियों को उतारने के बाद 15 मिनट रूककर अगला पड़ाव कल्लू का होगा। कल्लू के बाद यह टैक्सी वापिस शिमला पहुंचेगी और वहां से फिर अगला स्टेशन रामपुर का होगा।

 

 

हैली टैक्सी का किराया

चंडीगढ़ से इन हिल स्टेशनों के लिए बहुत ही कम किराया रखा गया है ताकि लोग आसानी से पहाड़ों की सैर कर सकें। चंडीगढ़ से शिमला के लिए किराया 3665 रुपए है। शिमला से मंडी का 3665 रुपए यानी चंडीगढ़ से मंडी 7330 रुपए लगेंगे मंडी से कुल्लू जाने के लिए 3155 रुपए अधिक खर्च करने होंगे।

Show More
Back to top button