राष्ट्रीय

भारत में जल्द लांच होंगे इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर

भारत में जल्द लांच होंगे इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है, आने वाले समय में भारत में तेजी से इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर आएंगे। किसानों की लागत को कम से कम किया जा सके इसके लिए इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का आना जरूरी है। गडकरी ने कहा है कि कंपनियों को कानूनी प्रक्रिया में काफी ढील दी गई है ताकि वे आसानी से भारत में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की लांचिंग कर सके। इसके अतिरिक्त अन्य कृषि उपकरण को इलेक्ट्रिक की तरफ शिफ्ट करने की कोशिशें तेज कर दी गई है। गौरतलब है कि ट्रैक्टर किसानों के लिए एक मूलभूत उपकरण है। ट्रैक्टर के बिना कृषि संबंधित कई महत्वपूर्ण कार्य संभव नहीं है।ट्रैक्टर के द्वारा ही किसान खेतों में जैसे बिजाई, कटाई, दुलाई आदि काम करता हैं। आज के दौर में जिस प्रकार से डीजल, पेट्रोल के दाम में वृद्धि हुई है। उसके कारण किसानो की खेती में लागत भी बढ़ी है।

 

 

क्यों जरुरी है इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर?

कंपनियों ने इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का निर्माण कर किसानों के लिए सस्ता विकल्प तलाशना शुरू कर दिया है। कंपनियों ने इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का निर्माण कर किसानों के लिए सस्ता विकल्प तलाशना शुरू कर दिया है. किसान इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के माध्यम से खेती में आने वाली लागत को और कम कर सकते हैं। यही वजह है कि केंद्र सरकार भी इस मिशन में कंपनियों को पूरा-पूरा साथ दे रही है। राजस्थान में तो किसानों को बिल्कुल मुफ्त बिजली दी जा रही है।

 

इसके अतिरिक्त अन्य राज्यों के किसान भी सस्ती बिजली का उपयोग करके आसानी से इन ट्रैक्टर के द्वारा अपने खेत की जुताई कर सकते हैं।गौरतलब है कि खेती-किसानी में ट्रैक्टर का उपयोग बड़े स्तर पर होता है। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के मार्केट में आने से निश्चित तौर पर ट्रैक्टर इंडस्ट्री में आने वाले दिनों में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

 

 

क्या है इसकी विशेषता?

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर में आवाज काफी कम होती है । यह डीजल वाले इंजन की अपेक्षा 25% सस्ता पड़ता है। यह किसानों की लागत को भी कम कर देता है। यह 1.5 टन के वजन के साथ 80 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है। यह ट्रैक्टर अधिकतम स्पीड 23.17 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकता।

 

 

इसके लाभ और हानि

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आसानी से चलाया जा सकता है। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का एक लाभ यह भी है कि पावरफुल होता ही है साथ ही इस ट्रैक्टर की खासियत यह भी होती है कि यह अच्छी गुणवत्ता में और अच्छे स्पेसिफिकेशन के साथ आते हैं। यह बिजली से चलता है जिससे इसमें ना के बराबर लागत लगती है। कई राज्यों में किसानों के लिए बिजली मुफ्त है। कई राज्य में मात्र 3 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली दी जा रही है, तो में किसानों को नगण्य लागत ही पड़ती है। इस ट्रैक्टर के रहने से किसानों के आमदनी में इजाफा तो आएगा ही साथ ही किसान रेट पर जुताई करके भी इस ट्रैक्टर से आय का जरिया बना सकेंगे।

Show More
Back to top button