राष्ट्रीय

सावधान:अगर गाड़ी में डलवाते है 100, 200, 500 रूपए का पेट्रोल तो हो जाइये सावधान

सावधान:अगर गाड़ी में डलवाते है 100, 200, 500 रूपए का पेट्रोल तो हो जाइये सावधान

पेट्रोल और डीजल के दाम दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है. वही कल से CNG ने भी अपना रंग दिखा दिया है. कल से CNG के दाम भी बढ़ गये है. अगर ऐसे में पेट्रोल पंप वाले भी लोगों के साथ धोखाधड़ी पर उतर आएं तो आम जनता करे क्या! जानिए कैसे आप पेट्रोल पंप पर होने वाले कुछ धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

 

 

  • जब भी आप अपनी गाड़ी में तेल डालवाते है उससे पहले मीटर रीडिंग पर अवश्य ध्यान दें। हमेशा पेट्रोल लेने से पहले मीटर की रीडिंग जीरो होनी चाहिए. अगर तेल लेते वक्त मीटर की रीडिंग नहीं बढ़ रही हो तो समझ जाएं कि मीटर खराब है और आपके साथ धोखा हो रहा है.

 

 

  • जब भी तेल डलवाने जाएं तो कभी भी 100 या 200 के राउंड फिगर में पेट्रोल नही डलवाए क्योंकि पेट्रोल पंप वाले डिस्पेन्सर मशीन में इन राउंड फिगर्स के साथ कम तेल को सेट कर देते हैं, जिससे हमें लगता है कि सौ रुपए का तेल मिल रहा है जबकि सेटिंग के कारण सौ रूपए में ग्राहक को कम तेल मिल रहा होता है। इससे बचने के लिए कभी भी राउंड फिगर में तेल ना भरवाएं। इसलिए हमेशा 110 से 120 का तेल भरवाएं।

 

 

  • अब धोखाधड़ी भी एडवांस हो गयी है। अब कई पेट्रोल पम्पस पर रिमोट कंट्रोल चिप के जरिये पाइप से पेट्रोल का फ्लो घटा दिया जाता है। इससे ग्राहक को मीटर में रीडिंग ज्यादा दिखती है लेकिन तेल गाड़ी में कम डाला जाता है।

Show More
Back to top button