Monday, November 29, 2021
HomeEducationIGU न्यूज : अर्थशास्त्र में एम.ए. करने के लिए आवेदन करने की...

IGU न्यूज : अर्थशास्त्र में एम.ए. करने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि है 17 नवम्बर

इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय, मीरपुर, रेवाड़ी के अर्थशास्त्र विभाग में एम.ए. करने के लिए अभ्यर्थी आगामी 17 नवम्बर, 2020 तक आवेदन पत्र जमा करा सकते है। विभागाध्यक्ष डॉ. विकास बत्रा ने बताया कि अर्थशास्त्र में  कुल 60 सीटें है और इस कोर्स में दाखिला लेने की योग्यता स्नातक है जिसमें  कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति व अनुसूचित जन-जाति तथा दिव्यांगो के लिए स्नातक में  कम से कम 47.5 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इस कोर्स में दाखिला मेेरिट के स्नातक में प्राप्त अंको के आधार पर दिया जाएगा।

अर्थशास्त्र में एम.ए. की देश और विदेश में बहुत अधिक मांग है और रोजगार के सुनहरे अवसर भी प्राप्त होते हैं। अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वैबसाईट  www.igu.ac.in से आवेदन प्रारूप डाउनलोड कर सकते है और आवेदन पत्र तथा फीस व अन्य कागजात दिनांक 17 नवम्बर, 2020 तक विभाग में जमा करा सकते है। विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वैबसाईट दे सकते हैं इसके अतिरिक्त विभाग ने कुछ मोबाइल नंबर भी जारी किए है जिस पर इसको से सम्बन्धित सभी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। ये मोबाइल नम्बर हैं- 9466290777ए 9416487037, 9812491644 जिस पर अभ्यर्थी सम्पर्क कर सकते हैं। अर्थशास्त्र में एम.ए. की देश और विदेश में बहुत अधिक मांग है और रोजगार के सुनहरे अवसर भी प्राप्त होते हैं। इस समय विभाग में चार नियमित शिक्षक है जो पूरी तन्मयता से विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं। ये शिक्षक है- डॉ. विकास बत्रा, डॉ. सोनू, डॉ. देेवेन्द्र सिंह और डॉ. सतीश कुमार।

 

आईजीयू से 12 विद्यार्थियों का चयन हुआ राज्य स्तरीय स्क्र्रिनिंग के लिए
इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय, मीरपुर, रेवाड़ी के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वाधान में विश्वविद्यालय के साथ-साथ इससे सम्बद्ध महाविद्यालयों में भी राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया गया जिसमें राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवको ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। राजकीय महाविद्यालय, कनीना (महेन्द्रगढ़) में इस अवसर पर प्रस्ताव लेख और सेमिनार का भी आयोजन किया गया जिसमें बी.ए, बी.एस.सी. और बी.कॉम के विद्यार्थियों ने इन गतिविधियों में भाग लिया।

इसी क्रम में विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा प्री-रिपब्लिक डे कैम्प का भी आयोजन किया गया जिसमें विश्वविद्यालय एवं इससे सम्बद्ध महाविद्यालयों के विद्यार्थियों ने भी हिस्सा लिया जिनमें से 12 विद्यार्थियों का चयन हुआ जो कि महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक में राज्य स्तरीय स्क्रिनिंग होने वाली रिपब्लिक डे कैम्प में भाग लेंगे। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के और अहीर महाविद्यालय, रेवाड़ी के राष्ट्रीय सेवा योजना के चारो इकाईयों के कार्यक्रम अधिकारी क्रमशः डॉ. मीरा बाम्बा, डॉ. राजेन्द्र, डॉ. भारती, श्री सुशान्त सहित श्री जयभगवान भी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments