हरियाणा

किसानों को 75 प्रतिशत अनुदान पर दिए जाएंगे सोलर पम्प

किसानों को 75 प्रतिशत अनुदान पर दिए जाएंगे सोलर पम्प

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा ऐसे किसान जो डीजल पंप से सिंचाई कर रहे हैं उन्हें 3 एचपी से 10 एचपी तक के सौर ऊर्जा पंप 75 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध करावाए जा रहे हैं, ऐसे में सोलर पम्प लगवाने के लिए आगामी 27 दिसबंर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की हो रही है। यह जानकारी एडीसी आशिमा सांगवान ने दी।
एडीसी सांगवान ने जानकारी देते हुए बताया कि डीजल पंप से सिंचाई करने पर किसान का काफी खर्चा होता है तथा पर्यावरण भी दूषित होता है।

 

 

ऐसे में सौर ऊर्जा संचालित पंप पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से भी सहयोगी हैं। उन्होंने बताया कि गौशालाओं, वाटर यूजर एसोसिएशन, सामूहिक सिंचाई सिस्टम को भी 75 प्रतिशत अनुदान पर सौर ऊर्जा पंप दिए  जाएंगें। उन्होंने बताया कि ये पंप सिस्टम केवल उन्हीं किसानों को दिए जाएंगे जो किसान सूक्ष्म सिंचाई जैसे टपका सिंचाई अथवा फव्वारा सिंचाई योजना के तहत सिंचाई करते हों और अपने खेत में जमीनी पाईप लाइन दबाकर सिंचाई करते हैं।

 

 

एडीसी ने कहा कि जिन किसानों को पहले अनुदान पर सौर ऊर्जा पंप दिए जा चुके हैं वे इस योजना के तहत लाभपात्र नहीं होंगे। उन्होंने बताया कि एक किसान को केवल एक ही सोलर पंप दिया जाएगा। सोलर वाटर पंप पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर अलॉट किए जाएंगें। किसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए परियोजना अधिकारी / सहायक परियोजना अधिकारी से कार्य दिवस समय में कमरा नं 205 , प्रथम तल , लघु सचिवालय रेवाड़ी मे सम्पर्क किया जा सकता है।

Back to top button