हरियाणा

अब हरियाणा में बनेगा एक और Domestic Airport,केंद्र ने दी मंजूरी  

अब हरियाणा में बनेगा एक और Domestic Airport,केंद्र ने दी मंजूरी  

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत उड़ान योजना को लांच किया गया था। अंबाला में उड़ान योजना का लाभ मिल सके इसको लेकर गृहमंत्री अनिल विज द्वारा विशेष प्रयास किए गए थे। इस योजना में अंबाला को शामिल किया गया ताकि यहां एयर कनेक्टिविटी प्रदान की जा सके। अंबाला में Domestic airport बनने का रास्ता साफ हो गया है। केंद्र के सिविल एविएशन मंत्रालय ने इसके लिए 40 करोड़ रुपये की राशि को मंजूरी दे दी है। गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट निर्माण के लिए 40 करोड़ रुपये की मंजूरी मिल गई है। इस राशि से एयरफोर्स स्टेशन के ठीक साथ नया टर्मिनल बनाया जाएगा जहां से विमान के लिए यात्रियों को टैक्सी-वे पर ले जाया जाएगा। आने वाले समय में जल्द ही डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल निर्माण के लिए कार्रवाई शुरू की जाएगी।

 

 

सेना की जमीन पर बनेगा डोमेस्टिक एयरपोर्ट

विज के विशेष प्रयासों की वजह से ही डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए अब तक जमीन राज्य सरकार को उपलब्ध हो सकी है। एयरफोर्स स्टेशन के आसपास पहले एयरपोर्ट टर्मिनल बनना था। इसके लिए प्रशासन ने पहले एयरफोर्स स्टेशन के साथ लगते गांव धनकौर, धूलकोट, गरनाला व बरनाला में जमीन देखी थी। मगर कहीं भी उपयुक्त जमीन नहीं मिल पा रही थी। विज के विशेष प्रयासों से बाद में एयरफोर्स स्टेशन रोड पर मिलिट्री डेयरी फार्म के पास सेना की जमीन का चयन डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लिए किया गया। यह जमीन रक्षा मंत्रालय के अधीन थी और इस जमीन पर एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने के लिए विज ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करते हुए इसकी मंजूरी दिलवाई जिसके बाद कार्रवाई तेज हो सकी।

 

40 करोड़ रुपए की आएगी लागत

गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल को एयरफोर्स स्टेशन के साथ लगती जमीन पर बनाया जाएगा। सिविल एविएशन मंत्रालय की ओर से 40 करोड़ रुपए की जो मंजूरी प्रदान की गई है। जिससे एयरपोर्ट टर्मिनल का ढांचा तैयार किया जाएगा एवं अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल से फ्लाइट ऑप्रेशन जल्द शुरू हो इसके लिए भी पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। अंबाला से घरेलू उड़ान शुरू होने से यात्रियों को इसका भरपूर लाभ मिलेगा। अंबाला से श्रीनगर और लखनऊ फ्लाइट के लिए पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। इन रुटों पर फ्लाइट शुरू होने पर डोमेस्टिक फ्लाइट्स के माध्यम से श्रीनगर व लखनऊ तेजी से आ-जा सकेंगे। दोनों शहरों के लिए उड़ान शुरू होने पर आगे अन्य शहरों से भी एयर कनेक्टिविटी बढ़े इसके लिए पूरे प्रयास किए जाएंगे।

 

टर्मिनल में होगी यात्रियों की बोर्डिंग योजना के अनुसार अंबाला में बनने प्रस्तावित डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल में यात्रियों की बोर्डिंग होगी। सामान लेकर यात्री टर्मिनल में पहुंचेंगे फिर सुरक्षा जांच के बाद उनकी विमान बोर्डिंग होगी और एयरफोर्स रनवे डोमेस्टिक फ्लाइट की लेंडिंग व टेकऑफ के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। गौरतलब है कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट निर्माण को लेकर गत दिनों ही अंबाला में डीसी के नेतृत्व में

Show More
Back to top button