हरियाणा

हरियाणा:1 अप्रैल से सफर होगा महंगा,बदल जाएंगे टोल टैक्स के रेट, जानें कितना बढ़ेगा रेट

हरियाणा में 1 अप्रैल से वाहन चालको को एक और झटका लगने वाला है. कुंडली-मानेसर-पलवल (KMP) और कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (KGP) के साथ हरियाणा सरकार (Haryana Government) के सभी टोल रोड़ पर टैक्स (Toll Tax) में बढ़ोतरी होगी. बढ़ी हुईं टोल की दरें 1 अप्रैल से प्रभावी होंगी. अलग-अलग वाहनों के लिए अलग-अलग रेट तय किए गए हैं.

हिंदी अखबार दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की सिफारिश पर सड़क एवं परिवहन मंत्रालय केजीपी और हरियाणा राज्य औद्योगिक आधारभूत संरचना विकास निगम की तरफ से केएमपी एक्सप्रेस-वे की टोल दरें निर्धारित करेंगे. टोल टैक्स बढ़ाने के पीछे लॉकडाउन के दौरान हुए घाटे को पूरा करने का कारण बताया जा रहा है. वहीं, लोगों में नाराजगी है कि बिना सुविधाएं ही टोल दरें क्यों बढ़ाई जा रही है.

अब इतना टोल देना होगा

केएमपी पर हल्के सवारी वाहन जैसे कार 1.35 रुपए, हल्के वाणिज्यिक वाहन से 2.18 व भारी वाहनों से 4.96 रुपए प्रति किलोमीटर वसूली की जा रही है. कार से 30 से 205 और हल्के व भारी वाणिज्यिक वाहन से 100 से 1490 रुपए तक वसूली की जा रही है. एक अप्रैल से कार चालकों को पलवल से नूंह का 45 रुपए, तावडू का 70 रुपए और गुरुग्राम का करीब 90 रुपए टोल देना होगा.

31 मार्च आधी रात से लागूं होंगे दरें

टोल वसूली करने वाली कंपनी के अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने बताया कि टोल की दरे बढ़ा दी गई है. बढ़ी हुई टोल दरें 31 मार्च आधी रात से शुरू होंगी. इसमें करीब पांच रुपए प्रति किलोमीटर तक की बढ़ोतरी होगी.

Show More
Back to top button