Home कृषि रेवाड़ी जिले की मंडियों में 1 अक्टूबर से शुरू होगी बाजरा की...

रेवाड़ी जिले की मंडियों में 1 अक्टूबर से शुरू होगी बाजरा की सरकारी खरीद (Purchase of millet)

28
0
Purchase of millet

Purchase of millet: डीसी राहुल हुड्डा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला की मंडियों में आगामी 1 अक्टूबर से बाजरे की सरकारी खरीद 2500 रूपए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर शुरू हो रही है। ऐसे में खरीद एजेंसी व मार्केट कमेटी खरीद प्रक्रिया के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि बाजरा फसल की खरीद के मद्देनजर मंडियों व खरीद केंद्रों पर उचित प्रबंध व व्यवस्थाएं रखते हुए खरीद प्रक्रिया के दौरान किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। डीसी ने मंगलवार को बाजरा फसल खरीद से संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर व्यवस्थाओं व प्रबंधों बारे समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने मार्केट कमेटी सचिव को बाजरा की खरीद प्रक्रिया के दौरान मंडियों में पर्याप्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि मंडियों व खरीद केंद्रों पर फसल के बरसात से बचाव के लिए तिरपाल व बारदाने की भी व्यवस्था रखें। साथ ही मंडियों में बिजली की भी पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि मंडिय़ों में फसल लेकर आने वाले किसानों को कोई परेशान व असुविधा न हो।

डीसी ने कहा कि फसलों की सुगम खरीद सुनिश्चित करना सरकार की प्राथमिकता है।उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडियों में खरीद से जुड़े सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं, ताकि फसल बेचने के लिए आने वाले किसानों को कोई असुविधा न हो। फसलों की समयबद्ध तरीके से खरीद, उठान, स्टोरेज के प्रबंध किए जाएं।