Home हरियाणा Gurugram Lok Sabha Result : शुरुआती गिनती में राव इंद्रजीत थे पीछे,...

Gurugram Lok Sabha Result : शुरुआती गिनती में राव इंद्रजीत थे पीछे, शाम को पलटा पासा, कम मार्जिन से मिली जीत पर राव इंद्रजीत का बयान  

111
0
gurugram lok sabha result 2024

Gurugram Lok Sabha Result : गुरुग्राम लोकसभा से जीत के बाद राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि कुछ लोग नाराज थे। जिसकी वजह से कम मार्जन से जीत हुई है। लेकिन विधानसभा चुनाव तक रूठो को मना लेंगे।  गुरुग्राम लोकसभा से भाजपा के राव इंद्रजीत सिंह और कॉंग्रेस के राज बब्बर बीच कड़ा मुक़ाबला रहा। दिन-भर आयें रुझानों में कभी राव इंद्रजीत तो कभी राज बब्बर आगे रहे , जिसके बाद शाम होते -होते राव इंद्रजीत सिंह ने करीबन 75 हजार वोट से जीत दर्ज की है। 2019 के लोकसभा चुनाव में कॉंग्रेस उम्मीदवार से जीत का मार्जन करीबन 3 लाख 80 हजार था।

 

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आज सबके सामने आ गए। जैसे ही परिणाम सामने आयें एक्जिट पोल के आंकड़े धरे रह गए। अगर केवल गुरुग्राम लोकसभा सीट की बाते करें तो यहाँ माना जा रहा था कि भाजपा के उम्मीदवार राव इंद्रजीत सिंह एक तरफा जीत रहे है। लेकिन जैसे ही सुबह राउंड वाइज़ परिणाम सामने आने लगे तो चुनाव परिणामों ने सभी को चौंका दिया। हालांकि दोपहर बाद राव इंद्रजीत सिंह की बढ़त बढ़ती चली गई।

 

सुबह आठ बजे शुरू हुई मतगणना के पहले राउंड में ही कॉंग्रेस उम्मीदवार राज बब्बर आगे चल रहे थे। जैसे-जैसे गिनती आगे बढ़ी राज बब्बर की बढ़त भी बढ़ती गई। दोपहर तक राज बब्बर गुरुग्राम लोकसभा से करीबन 47 हजार मतों के मार्जन से आगे बढ़ रहे थे। लेकिन शाम होते-होते राव इंद्रजीत सिंह की लीड बढ़ती चली गई।

दोपहर के समय में तो 3-4 राउंड ऐसे भी गए जिसमें कभी राज बब्बर आगे तो कभी राव इंद्रजीत सिंह आगे रहें। अभी साढ़े छह बजे तक सामने आयें आंकड़ों के मताबिक करीबन 73 हजार वोट से राव इंद्रजीत सिंह आगे है। जिसके बाद फाइनल परिणाम आने पर राव इंद्रजीत सिंह ने 75079 मतों से जीत दर्ज की है ।

 

रेवाड़ी और बावल विधानसभा में जीत के अंतर की बात करें तो यहाँ पिछले बार के मुक़ाबले इस बार राव इंद्रजीत सिंह को कम होते मिले है। जबकि राज बब्बर को उम्मीदों से ज्यादा वोट मिले है। रेवाड़ी की 18 राउंड मतगणना में कुल वोट 161836 गिनती हुई। जिसमें राव इंद्रजीत सिंह को 96881 वोट मिले , राज बब्बर को 60228, बाकी वोट अन्य को मिले। यहाँ जीत का मार्जन 36653 मतों का रहा ।

 

इसी तरह से बावल के 19 राउंड में कुल वोट 155000 मतों की गणना की गई। जिसमें राव इंद्रजीत सिंह को राव इंद्रजीत 85903 वोट मिले , राज बब्बर को 63654 वोट मिले , बाकी वोट अन्य के खाते में गए। यहाँ लीड मार्जन 22249 मतों का रहा। जबकि 2019 के लोग सभा चुनाव में राव इंद्रजीत सिंह करीबन एक लाख 70 हजार की लीड से जीते थे।

वहीं नूह के तीनों विधानसभा नूह, पुन्हाना और फिरोजपुर झिरका से कॉंग्रेस के राज बब्बर को 258524 वोटों से लीड मिली है। यहाँ राव इंद्रजीत सिंह को 71849 वोट मिले है और राज बब्बर को 330373 वोट मिले है। वहीं पटौदी और सोहना विधानसभा में भी जीत का मार्जन कम रहा है, लेकिन गुरुग्राम और बादशाहपूर विधानसभा में नूह से राज बब्बर की मिली लीड को तोड़ने का काम किया।