Home रेवाड़ी पानी की बर्बादी करने वालों पर लगाया जायेगा 5 हजार का जुर्माना,...

पानी की बर्बादी करने वालों पर लगाया जायेगा 5 हजार का जुर्माना, हीटवेव के चलते डीसी ने की बैठक

148
0
Rewari DC Meeting Regarding Heatwave

पानी की बर्बादी करने वालों पर लगाया जायेगा 5 हजार का जुर्माना, डीसी राहुल हुड्डा ने कहा दूसरी बार पकड़े जाने पर काट दिया जायेगा जल कनेक्शन,

भीषण गर्मी और लू के कारण लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हो गया है। कई राज्यों में हीट स्ट्रोक के कारण लोगों की जान भी चली गई है। रेवाड़ी जिले में हीट वेव व हीट स्ट्रोक से बचाव को लेकर प्रशासन द्वारा एडवयाजरी जारी की गई है। साथ ही गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत का सामना ना करना पड़े, उसके लिए डीसी ने पानी की बर्बादी पर करने वालों पर भी कार्रवाई करने के अधिकारियों को निर्देश दिये है।

 

रेवाड़ी जिला आपदा एवं प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन एवं डीसी राहुल हुड्डा ने संबन्धित ( Rewari DC Meeting Regarding Heatwave )  अधिकारियों के साथ बैठक कर कहा कि चिलचिलाती गर्मी के मौसम में बढ़ते तापमान के मद्देनजर संबंधित विभाग आमजन को हाइपरटेंशन के साथ-साथ हीट वेव व हीट स्ट्रोक से बचाने के लिए संबंधित सभी विभाग आवश्यक प्रबंध करना सुनिश्चित करें।

डीसी राहुल हुड्डा ने कहा कि चिलचिलाती गर्मी के मौसम में पानी की खपत में वृद्धि के कारण और पानी की आपूर्ति का पर्याप्त दबाव बनाए रखने के लिए आम जनता सुबह 5 बजे से सुबह 9 बजे के बीच पानी की बर्बादी बिल्कुल न करें। जिला में सुबह पानी की आपूर्ति के दौरान पीने के पानी से वाहनों और आंगन को धोने, लॉन में पानी देने, पंपों और मोटरों को सीधे ऑनलाइन कनेक्शन लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि यदि बूस्टर पंप सीधे पानी की लाइन पर स्थापित पाया जाता है, तो उसे हटा दिया जाएगा और जब्त कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि निर्धारित अनुमति के बिना चल रहे किसी भी वाशिंग स्टेशन को पानी की आपूर्ति बंद करने के साथ तुरंत प्रभाव से सील कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहली बार उक्त आदेशों की अवहेलना करने पर 5 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा तथा दोबारा आदेशों की अवहेलना करने पर 5 हजार रुपए अतिरिक्त जुर्माने के साथ-साथ पानी का कनेक्शन काट दिया जाएगा। इसके अलावा, जल कनेक्शन की बहाली की अनुमति केवल 1000 रुपए कनेक्शन काटने और पुन: कनेक्शन शुल्क के साथ उपरोक्त जुर्माना राशि जमा करने पर ही दी जाएगी।

यह रहे मौजूद :
बैठक में एडीसी अनुपमा अंजलि, एसडीएम रेवाड़ी विकास यादव, एसडीएम कोसली उदय सिंह, एसडीएम बावल मनोज कुमार, सीटीएम लोकेश कुमार, डीआरओ राकेश कुमार सहित राजस्व एवं आपदा प्रबंधन व अन्य विभागों के संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।