Home रेवाड़ी Haryana: सरकार ने ग्रामीण चौकीदारों का मानदेय बढ़ाकर किया 11000 रुपए, वर्दी...

Haryana: सरकार ने ग्रामीण चौकीदारों का मानदेय बढ़ाकर किया 11000 रुपए, वर्दी भत्ता के मिलेंगे 4000 रुपए

81
0
haryana

Haryana: हरियाणा मे सरकार ने ग्रामीण चौकीदारों का मानदेय बढ़ाकर 11000 रूपए कर दिया है। रेवाड़ी डीसी राहुल हुड्डा ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण चौकीदार गांव की इकाई में अहम कड़ी होता है। चौकीदार से जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण के अलावा शादी पंजीकरण कार्य में भी पूर्ण सहयोग लिया जाता है। सरकार न निर्णय लिया है कि चौकीदारों को मृत्यु पंजीकरण की राशि 300 रुपए की बजाय 400 रुपए हर माह मिलेगी। चौकीदारों के मानदेय के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की जाएगी।

इसके लिए चौकीदार ग्राम सचिवालय एवं पंचायत घर में ऑनलाईन बटन दबाकर अपनी हाजिरी सुनिश्चित करेंगे ताकि उन्हें मानदेय हर माह समय पर मिल सके। ग्रामीण चौकीदारों की आकस्मिक मृत्यु होने पर 5 लाख रुपए की राशि का लाभ उनके परिजनों को दिया जाएगा, ग्रामीण चौकीदारों को आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की तर्ज पर सेवानिवृति के दौरान एकमुश्त 2 लाख रुपए का लाभ दिया जाएगा।

इसके अलावा अब चौकीदारों को 11000 रुपए मानदेय व 4000 हजार रुपए वर्दी भत्ता एवं हर 5 साल के बाद साइकिल मिलेगी। चौकीदारों को 1000 रुपए लाठी एवं बैटरी के लिए सालाना मिलेंगे। चौकीदारों को ईपीएफ योजना के तहत 12 प्रतिशत स्वयं वहन करना होता है और 12 प्रतिशत हिस्सा सरकार की ओर से जमा करवाया जा रहा है।