रेवाड़ी की सड़क पर दौड़ेगी Electric Bus, 3 एकड़ जमीन पर सिटी डिपो, चार्जिंग स्टेशन भी बनाया जायेगा

0
6
Electric bus rewari haryana

पूरे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ लोगों का रुझान बढ़ रहा है। केंद्र और राज्य सरकार भी इलेक्ट्रिक वहानों को बढ़ावा देने के साथ-साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट में इलेक्ट्रिक बसों  के संचालन में आगे बढ़ रही है। हरियाणा सरकार ने भी प्रदेश में पिछले दिनों इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत कर दी है। उम्मीद है जून 2024 तक रेवाड़ी की सड़क पर भी Electric Bus दौड़ती नजर आयें।

 

रेवाड़ी जिले में 3 एकड़ में बनाया जायेगा सिटी डिपो और चार्जिंग स्टेशन

परिवहन विभाग के रेवाड़ी जीएम देव दत्त शर्मा ने बताया कि Electric Bus की शुरुआत करने के पहले चरण में रेवाड़ी जिला भी शामिल है। शहर के सर्कुलर रोड़ पर छोटी इलेक्ट्रिक बसें चलाई जायेगी। जबकि औद्योगिक क्षेत्र और आईजीयू मीरपुर आदि स्थानों पर इलेक्ट्रिक बसें चलाये जाने की योजना है। यहाँ आपको बता दें कि प्रजापति चौक स्थित जहां नया बस स्टैंड बनाया जायेगा वहाँ पर अतिरिक्त तीन एकड़ जमीन पर इलेक्ट्रिक बसों के लिए चर्जिंग स्टेशन बनाया जायेगा। उस जगह पर अभी कुछ पेड़ खड़े है। फॉरेस्ट की अनुमति के बाद पेड़ काटे जायेंगे।

 

पानीपत और यमुनानगर में शुरू हो चुकी है इलेक्ट्रिक बसों की सेवा

हरियाणा के पानीपत और यमुनानगर में इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत हो चुकी है। पानीपत में एक सप्ताह पहले इलेक्ट्रिक बसों की मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुभारंभ करके एक सप्ताह फ्री बस सेवा का लोगों को लाभ दिया था। पहले चरण में पानीपत, यमुनानगर, अंबाला , करनाल सोनीपत रोहतक, हिसार और रेवाड़ी में Electric Bus सेवा शुरू करनी की सरकार की योजना है। दो जिलों में इन बसों की शुरुआत हो चुकी है। बाकी 7 शहरों में जून तक इन बसों का संचालन कर दिया जायेगा।

 

9 शहरों में बनेंगे 115 करोड़ से सिटी बस सेवा डिपो

बढ़ते प्रदूषण को रोकने और पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रदेश सरकार ने 375 इलेक्ट्रिक बसों को खरीदा है। जिन 9 शहरों में इलेक्ट्रिक बसों की जून तक शुरुआत होगी। परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि इन शहरों में 115 करोड़ की लागत से सिटी बस सेवा डिपो का निर्माण किया जायेगा। प्रदेश के 9 शहरों में जून तक Electric Bus सेवा शुरू करने का लक्ष्य तय किया गया है। इन बसों के शुरू करने से प्रदूषण कम होगा साथ ही लोगों को अच्छी बसों में यात्रा करने का फायदा मिलेगा।