प्रधानमंत्री ने न्यू खुर्जा से New Rewari Junction के बीच विद्युतीकरण डबल लाइन सेक्शन का किया उद्घाटन

0
8
New Rewari Junction

New Rewari Junction : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूवार को उत्तर प्रदेश के जिला बुलंदशहर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर न्यू खुर्जा से न्यू रेवाड़ी के मध्य निर्मित विद्युतीकृत डबल लाइन सेक्शन राष्ट्र को समर्पित किया। इस अवसर पर हरियाणा के सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने न्यू रेवाड़ी रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी का स्वागत किया।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज बुलंदशहर रेवाड़ी से अनेक परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया जिसमे रेवाड़ी जिले को भी फ्रेट कॉरिडोर जैसी जनकल्याणकारी योजना की सौगात मिली है। सहकारिता मंत्री ने न्यू रेवाड़ी रेलवे स्टेशन से वर्चुअल माध्यम से जुड़ते हुए आमजन के साथ प्रधानमंत्री का उद्बोधन सुना।

 

रेल नेटवर्क के मामले में विकसित देश भी मानते हैं भारत का लोहा

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि भारतीय रेलवे को राष्ट्रीय रेलवे के रूप में भी जाना जाता है। इसका संचालन रेल मंत्रालय द्वारा किया जाता है जो कि भारत सरकार की एक शाखा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय रेलवे विश्व का चौथा सबसे बड़ा विशालकाय नेटवर्क है, जो देश के विभिन्न हिस्सों को आपस में जोड़ता है। रेल नेटवर्क के मामले में विकसित देश भी भारत का लोहा मानते हैं। भारतीय रेल हरियाणा में रेल बुनियादी ढांचे को बेहतर और उन्नत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

वर्तमान में हरियाणा में 35,993 करोड़ रुपए से अधिक राशि के 1,052 रेल सम्बंधित कार्य प्रगति पर हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे की ओर से वर्ष 2023-24 के बजट में हरियाणा को 2,247 करोड रुपए का रिकॉर्ड आवंटन प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से रेल नेटवर्क को और मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश में वंदे भारत, अमृत भारत सहित अनेक बेहतरीन सुविधाओं से युक्त ट्रेन चलाई जा रही हैं, जिनका रेल यात्रियों को पूरा लाभ मिल रहा है।