Home स्वास्थ्य Yog manas app: अब स्मार्टफोन सिखाएगा योग, हरियाणा सरकार ने लांच किया...

Yog manas app: अब स्मार्टफोन सिखाएगा योग, हरियाणा सरकार ने लांच किया योग मानस ऐप

14
0
yog manas app

Yog manas app: इस ऐप के माध्यम से नागरिकों की योग गतिविधियों, योग सहायकों द्वारा करवाई जा रही कार्यवाही इत्यादि पर निगरानी भी रखी जा सकेगी। इस ऐप के माध्यम से योग में भाग लेने के लिए नागरिक व प्रतिभागी अपने मोबाइल से पंजीकरण कर सकता है।

गुगल के प्ले स्टोर से करें डाउनलोड

Yog manas app गुगल के प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है। इस ऐप में जिला आयुष अधिकारी का लॉगइन दिया गया हैं तथा योग सहायक के माडयूल के साथ-साथ डैशबोर्ड दिया गया है जिसके माध्यम से योग की गतिविधियों पर संबंधित अधिकारियों द्वारा नजर रखी जा सकेगी। इस एप्लीकेशन में विभिन्न प्रकार के योग के आसनों की सूची भी दी गई हैं जिसे नागरिक, प्रतिभागी अपने अनुसार कस्टमाईज कर पाएगा।

योग मानस एप्प का उपयोग कैसे करें

जिसे Yog manas app का उपयोग करना है उस प्रतिभागी को अपने मोबाइल में योग मानस एप्लीकेशन को इंस्टाल करना होगा और उसके बाद नागरिक, प्रतिभागी को अपनी बेसिक जानकारी डालकर इसे चालू करना होगा। ऐप के चालू होने के बाद जीपीएस के माध्यम से नागरिक व प्रतिभागी के आसपास की योगशालाओं की लोकेशन दिखाई देगी।

नागरिक, प्रतिभागी अपनी सुविधा के अनुसार संबंधित योगशाला में अपना पंजीकरण करने पर अपने सत्र को सब्सक्राइब करेगा। इस प्रक्रिया के पश्चात नागरिक, प्रतिभागी का एनरोलमेंट हो जाएगा।

योग सहायक कैसे करें लॉगइन

इसी प्रकार से योग सहायकों की अलग से लॉगइन प्रक्रिया है। योग सहायक को अपनी जीपीएस लोकेशन ऑन करनी होगी और अपनी योगशाला का चयन करना होगा। उसके पश्चात उसे अपने सत्र, बैच का सृजन करना होगा तथा उसके बाद सत्र, बैच की जानकारी दिखाई देगी। इसके बाद वह अपनी हाजिरी को मार्क भी कर पाएगा।