Home रेवाड़ी Atal Seva Kendra: रेवाड़ी जिले के सभी अटल सेवा केंद्रों पर कॉमन...

Atal Seva Kendra: रेवाड़ी जिले के सभी अटल सेवा केंद्रों पर कॉमन ब्रांडिंग और रेट लिस्ट लगाना अनिवार्य, डीसी ने दिये निर्देश

63
0
subsidy

Atal Seva Kendra: रेवाड़ी जिला के सभी अटल सेवा केंद्रों पर दी जा रही विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित करने व निर्धारित वर्ग को केंद्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से डीसी राहुल हुड्डा ने सीएससी संचालकों को सभी केंद्रों पर कॉमन ब्रांडिंग और रेट लिस्ट लगाने के निर्देश दिए हैं।

प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा किया जाएगा औचक निरीक्षण

उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा समय-समय पर सीएससी (Atal Seva Kendra) का औचक निरीक्षण किया जाएगा, कोताही पाए जाने पर सीएससी संचालक के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि नागरिकों की सुविधा के लिए जरूरी सेवाओं जैसे विवाह पंजीकरण, रिहायशी प्रमाण पत्र, बीसी, ओबीसी प्रमाण पत्र, परिवार पहचान पत्र सहित अन्य सेवाओं का लाभ लेने के लिए अटल सेवा केंद्र (Atal Seva Kendra) स्थापित किए गए हैं।

इसके लिए सरकार द्वारा सरकारी फीस निर्धारित की गई। ऐसे में जिला के सभी नागरिक निर्धारित फीस के तहत समयबद्ध तरीके से विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ ले सके इसके लिए सभी केंद्रों पर रेट लिस्ट चस्पा करना अनिवार्य है।

ब्रांडिंग और सर्विस चार्ट रेट न मिलने पर होगी नियमानुसार सख्त कार्रवाई

डीसी ने बताया कि सरकार की अंत्योदय उत्थान की योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लिए प्रत्येक गांव में अटल सेवा केंद्र खोले गए हैं। उन्होंने बताया कि यदि कोई अटल सेवा संचालक अपने गांव या वार्ड के अलावा किसी दूसरी जगह पर सेंटर संचालित करता पाया गया तो उस केंद्र का लाइसेंस तुरंत प्रभाव से निरस्त कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों के तहत सभी अटल सेवा केंद्रों पर फिजिकल वेरिफिकेशन की जाएगी। इस दौरान यदि किसी केंद्र पर ब्रांडिंग और सर्विस चार्ट रेट नहीं मिला तो संबंधित केंद्र पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।