Home ब्रेकिंग न्यूज Lok Sabha Elections 2024: Birendra Singh परिवार खुश नहीं BJP-JJP साझेदारी से,...

Lok Sabha Elections 2024: Birendra Singh परिवार खुश नहीं BJP-JJP साझेदारी से, दस साल बाद फिर राजनीति में लौटे Congress

2
0
Birendra Singh

Birendra Singh, जो लगभग दस साल पहले BJP के सदस्य बने थे, उनका परिवार एक बार फिर से Congress में शामिल हो गया है। उम्मीद है कि Birendra Singh 23 या 26 मार्च को एक रैली आयोजित करके अपने Congress में शामिल होने की घोषणा करेंगे। इस रैली को जींद या हिसार जिले में आयोजित किया जाएगा, जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री Birendra Singh, पत्नी पूर्व विधायक प्रेमलता, और कुछ अन्य लोग भी भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल होंगे।

Birendra Singh की पत्नी प्रेमलता को JJP उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला ने हराया था। इसके बाद इन दोनों परिवारों के बीच राजनीतिक संघर्ष चल रहा है। इन दोनों परिवारों के बीच चार और आध साल से टक्कर चल रही है। Birendra Singh ने 2 अक्टूबर 2023 को जींद में अपने रैली नामक Meri Awaaz Suno से BJP के साथ तालमेल तोड़ने की धमकी दी थी कि या तो वह जेजेपी के साथ संबंध तोड़े या वह BJP में नहीं रहेंगे। BJP ने कोशिश की थी कि वह Birendra Singh और दुष्यंत दोनों के साथ संतुलन बनाए रखे। BJP ने कुछ समय पहले JJP को NDA में शामिल किया था।

Birendra Singh को भाटपुर, भारतपुर में जाट नेता के रूप में मान्यता प्राप्त है। किसान आंदोलन के दौरान, उन्हें किसानों के साथ खड़ा देखा गया था। उन्होंने महिला कुश्ती खिलाड़ियों और अग्निवीर के मुद्दे पर अपने विचारों का अभिव्यक्त भी किया था। इन तीन मुद्दों के कारण उनका जाट वोट बैंक को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। इन कारणों के चलते उन्हें BJP के साथ खुश नहीं थे। इस परिस्थिति में, उन्होंने पार्टी छोड़ने का निर्णय लिया।

Birendra और दुष्यंत के बीच तेज विचार-विमर्श हुआ है। पिछले हफ्ते, दुष्यंत चौटाला ने Birendra-Brijendra Singh की खोखली धमकियों का मजाक उड़ाया और कहा कि उन्होंने सिर्फ खोखली धमकियां दी थीं। Birendra ने कुछ समय पहले सरकार में बड़े पैम्बर लेवल करप्शन में शामिल JJP मंत्रियों का आरोप लगाया था। उन्होंने एक BJP कार्यक्रम में नेहरू परिवार की प्रशंसा की थी। Birendra Singh लेट राजीव गांधी और सोनिया गांधी के करीब थे।

Birendra Singh छोटू राम के पोते (बेटी के बेटे) हैं। वह पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के रिश्तेदार हैं। उन्होंने 1977 में अपनी गांव उचाना कलां से राजनीतिक डेब्यू किया। क्षेत्र का प्रतिष्ठानीय प्रतिष्ठानीय सांसद बने। 1984 में हिसार से लोकसभा सांसद बने। 2010 में वह Congress से राज्यसभा सदस्य बने। 2014 में BJP ने उन्हें राज्यसभा सदस्य बनाया और उन्हें केन्द्रीय इस्पात मंत्री बनाया।a