Home राजनीतिक UP Vidhan Parishad: विधान परिषद में 13 सदस्यों का चुनाव अप्रत्याशित हुआ,...

UP Vidhan Parishad: विधान परिषद में 13 सदस्यों का चुनाव अप्रत्याशित हुआ, Congress के बाद BSP की संख्या भी शून्य

197
0
UP Vidhan Parishad: विधान परिषद में 13 सदस्यों का चुनाव अप्रत्याशित हुआ, Congress के बाद BSP की संख्या भी शून्य

UP Vidhan Parishad: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों पर हुए चुनाव में सभी 13 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए। निर्वाचन अधिकारी बृजभूषण दुबे ने घोषणा की कि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि गुरुवार दोपहर 3 बजे समाप्त होने के बाद सभी उम्मीदवारों को निर्विरोध चुना गया।

BJP के डॉ. महेंद्र सिंह, विजय बहादुर पाठक, अशोक कटारिया, मोहित बेनीवाल, संतोष सिंह, धर्मेंद्र सिंह और रामतीर्थ सिंघल विधान परिषद में निर्विरोध चुने गए हैं। अपना दल एसके के कार्यकारी अध्यक्ष और तकनीकी शिक्षा मंत्री आशीष पटेल, RLD के योगेश चौधरी और सुभास्पा के बिचेलाल रामजी को भी निर्विरोध चुना गया। डॉ. महेंद्र सिंह तीसरी बार चुने गए हैं, पाठक, कटारिया और आशीष दूसरी बार सदस्य चुने गए हैं। SP से शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली, बलराम यादव और किरणपाल कश्यप निर्वाचित हुए हैं। चुनाव अधिकारी दुबे ने नवनिर्वाचित सदस्यों को उनके प्रमाण पत्र सौंपे। नवनिर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल 6 मई से प्रभावी होगा और यह 5 मई, 30 मई तक चलेगा।

Congress के बाद BSP की संख्या भी शून्य है।

अब Congress के बाद विधान परिषद में BSP की सदस्यता भी शून्य हो जाएगी। बी. एस. पी. के एकमात्र सदस्य डॉ. भीमराव अम्बेडकर का कार्यकाल 5 मई को समाप्त होगा।

BJP सदस्यों की संख्या घटी, SP बढ़ी

6 मई को विधान परिषद में BJP सदस्यों की संख्या 82 से घटकर 79 हो जाएगी। SP के सदस्यों की संख्या 8 से बढ़कर 10 हो जाएगी। इसके साथ ही परिषद में RLD और सुभास्प के खाते खोले जाएंगे। अपना दल एस की संख्या समान रहेगी।

परिषद में एक सदस्य खाली

वर्तमान में विधान परिषद में सदस्यों के दो पद खाली हैं। SP सदस्य स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद एक पद खाली हो गया है।