Home हरियाणा यू-डाइस प्रपत्र नही भरने वालो पर होगी कार्यवाही,जानिए क्या है यू-डाइस प्रपत्र

यू-डाइस प्रपत्र नही भरने वालो पर होगी कार्यवाही,जानिए क्या है यू-डाइस प्रपत्र

4
0
HBSE

शिक्षा विभाग के आदेशों के अनुसार, प्रपत्र जमा कराने की अंतिम तिथि दस जून थी. निर्धारित समयावधि में प्रपत्र न जमा कराने वालों पर कार्रवाई हो सकती है. बहादुरगढ़ खंड शिक्षा अधिकारी सुमेर सिंह ने कहा कि प्रपत्र जमा कराना बहुत जरूरी है.निर्धारित समयावधि में यह कार्य पूर्ण करना है. अभी अंतिम तिथि बढ़ने की सूचना नहीं है. जो भी प्रपत्र जमा नहीं कराएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी.

 

क्या है यू डाइस प्रपत्र

यू डाइस प्रपत्र के तहत स्कूल मुखियाओं को भवन के कमरों, मूलभूत सुविधाओं, हाजिरी रजिस्टर, एमआईएस रिपोर्ट, विद्यार्थियों और शिक्षकों सहित अन्य जरूरी डाटा ऑनलाइन जमा कराना होता है. इस बार छह जून से यू डाइस प्रपत्र वितरण शुरू हुआ था. दस जून तक ये जमा कराए जाने थे.लेकिन समयावधि ख़त्म होने के बाद भी इनको जमा नही कराया गया है.

 

किसने कितने यू डाइस प्रपत्र भरे  

बेरी में कुल 1174 स्कूलों में से 113 स्कूलों ने इस विषय पर दूरी बनाई हुई है. तीन का प्रोसेस चालू है और केवल एक स्कूल का ही कार्य पूरा हो सका है. वहीं झज्जर में 240 स्कूल हैं. केवल दो स्कूलों का यह कार्य पूर्ण हुआ है. कुल 9 का प्रोसेस चालू है बाकी 229 ज्यों के त्यों हैं. इस तरह से जिले में कुल 910 स्कूल हैं. कुल 27 प्रपत्र अपलोड हुए हैं, 46 का प्रोसेस जारी है और 837 ने कार्य शुरू नहीं किया है. मातनहेल ब्लॉक में कुल 126 स्कूल हैं. इनमें से 119 स्कूलों ने इस कार्य को अभी छेड़ा तक नहीं. पांच प्रोसेस में हैं और महज दो ने ही डाटा अपलोड किया है.

 

 

इसी तरह बहादुरगढ़ ब्लॉक में कुल 331 राजकीय व गैर राजकीय स्कूल हैं। बुधवार की दोपहर तक इनमें से अभी तक 10 स्कूलों ने ही प्रपत्र भरकर जमा कराया है, 24 स्कूलों की प्रक्रिया जारी है और हैरानी वाली बात ये कि 297 स्कूलों ने तो यह प्रक्रिया शुरू भी नहीं की है. केवल बहादुरगढ़ ही नहीं, पूरे जिले में यही स्थिति है. साल्हावास ब्लॉक में कुल 96 स्कूल हैं. इनमें से 12 के प्रपत्र अपलोड हुए हैं, पांच प्रोसेस में हैं और 79 स्कूलों का काम शुरू भी नहीं हुआ है.