Home हरियाणा कृषि कार्य करते समय दुर्घटनाग्रस्त होने पर सरकार दे रही वित्तीय सहायता

कृषि कार्य करते समय दुर्घटनाग्रस्त होने पर सरकार दे रही वित्तीय सहायता

6
0

कृषि कार्य करते समय दुर्घटनाग्रस्त होने पर सरकार दे रही वित्तीय सहायता

हरियाणा सरकार में सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना कृषि कार्य करते समय दुर्घटनाग्रस्त हुए पनवाड़ निवासी राजकुमार को एक लाख 25000 हजार रुपए तथा माजरा भालखी निवासी अशोक कुमार को 37 हजार 500 रुपए की वित्तीय सहायता का चैक प्रदान किया।

 

सहकारिता मंत्री ने कहा कि किसान एवं खेतीहर मजदूरों को दिन-रात खेत-खलिहानों में काम करना पड़ता है और उन्हें 24 घंटे कई तरह की दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है। ऐसे में अगर परिवार के कमाऊ सदस्य की अकाल मौत हो जाए तो पूरे परिवार के सामने आजीविका का संकट खड़ा हो जाता है। हरियाणा सरकार द्वारा ऐसे परिवारों को आर्थिक सहायता मुहैया करवाने के लिए मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना चलाई जा रही है।

कृषि कार्य करते समय दुर्घटनाग्रस्त होने पर सरकार दे रही वित्तीय सहायता

डा. बनवारी लाल ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों और खेतिहर मजदूरों के लिए लागू कल्याणकारी योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करें ताकि योजना का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिले और कोई भी इससे वंचित न रहे। उन्होंने बताया कि अगर कृषि कार्यों के दौरान खेतों, गांवों, मार्किट यार्ड तथा ऐसे स्थानों से आते-जाते समय कोई व्यक्ति दुर्घटना का शिकार हो जाता है तो इस योजना के तहत मार्किट कमेटी द्वारा पीडि़तों को वित्तीय सहायता दी जाती है।