Home ब्रेकिंग न्यूज Manohar Lal Khattar ने Haryana के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के...

Manohar Lal Khattar ने Haryana के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद रोते हुए दिखे? जानें सच्चाई

2
0
Manohar Lal Khattar ने Haryana के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद रोते हुए दिखे? जानें सच्चाई

12 मार्च 2024 को, Haryana में भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी (BJP-JJP) का गठबंधन टूट गया। BJP नेता Manohar Lal Khattar ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया और उनकी जगह Nayab Singh Saini को राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दी। इसके एक दिन बाद, 13 मार्च को, Manohar Lal Khattar ने कर्णाल सीट से विधायक के पद से भी इस्तीफा दे दिया।

इस पूरे घटना के बीच, Manohar Lal Khattar का एक वीडियो भावुक होने की खबरें सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी। इस वीडियो को साझा करते समय, दावा किया जा रहा है कि Haryana के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद Manohar Lal Khattar रो पड़े और रोने लगे।

एक उपयोगकर्ता ने इस वीडियो को See the archived version of the post here पर पोस्ट किया और इसी तरह की दावों वाली पोस्ट्स यहाँ और यहाँ पर भी हैं।

हालांकि, वायरल वीडियो Manohar Lal Khattar के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद का नहीं है, बल्कि यह 2021 का है। इसका हरियाणा में हाल के राजनीतिक घटनाओं से कोई संबंध नहीं है।

हमने पाया कि इस Manohar Lal Khattar के वीडियो को “खान साहब” नाम के एक अकाउंट से साझा किया गया था, जो ‘मीम्स और व्यंग्य’ पर ध्यान केंद्रित करने वाला है। प्रारंभ में यह वीडियो मजाक के रूप में साझा किया गया था, लेकिन बाद में कई लोग इसे सत्य मानकर भी साझा करने लगे।

इसके बाद, ‘मोजो’ लोगो को देखकर हमने वीडियो के लंबे संस्करण की खोज शुरू की, और हमने पाया कि यह 10 मार्च 2021 को ‘Mojo Story’, एक कंटेंट कंपनी, के सत्यापित YouTube चैनल पर अपलोड किया गया था।

वीडियो देखते समय, हमें पता चलता है कि Manohar Lal Khattar विधानसभा में भावुक हो जाते हैं, जिससे पहले Congress नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा को एक ट्रैक्टर पर चलाते हुए और पार्टी की महिला विधायक उसे रस्सी से खींचती हुई दिखाई दी थी। इस दौरान उन्होंने कहा, “मैं आपको एक विषय के बारे में बहुत दुःखी मन से बताना चाहता हूं… मुझे पूरी रात नींद नहीं आई।” यह हिस्सा वायरल वीडियो में मौजूद है।

वास्तव में, 8 मार्च 2021 को, Congress नेता भूपेंद्र हुड्डा ने पेट्रोल और डीजल के महंगाई के खिलाफ आंदोलन के तहत संसद के सामने एक ट्रैक्टर पर सवार होकर प्रदर्शन किया था। इसका एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें कुछ महिला विधायकों और अन्य विधायकों को रस्सी से ट्रैक्टर खींचते हुए दिखाया गया था।

वीडियो में, Khattar और कहते हैं कि महिला विधायकों का यह व्यवहार बंदूकदार श्रम से भी बुरा है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा ट्रैक्टर पर बैठे हुए थे और Congress विधायक उस ट्रैक्टर को खींच रहे थे। अगर उन्हें (Congress) प्रदर्शन करना था, तो महिला विधायक ट्रैक्टर पर बैठ जाती और उनके पुरुष विधायक उसे खींचते। मुझे पूरी रात नींद नहीं आई।

Manohar Lal Khattar ने इसी वीडियो को अपने के साथ साझा किया।

यह समाचार कि Haryana के पूर्व मुख्यमंत्री Manohar Lal Khattar का विधानसभा में भावुक होने का वीडियो भी कई मीडिया रिपोर्ट्स में प्रकाशित हुआ था।

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद, पिछले दिसंबर में, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का भी एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें दावा किया गया था कि ‘शिवराज ने मुख्यमंत्री पद से हटाया जाने के बाद जीत के बाद रोक नहीं सके अपने आंसू’. हालांकि, हमारी जांच ने बताया कि वीडियो 2019 का है, जब शिवराज सिंह चौहान ने अपनी गोद ली हुई बेटी की मौत के बाद भावुक हो गए थे।

निर्णय

अब तक हमारे जांच से, साफ होता है कि Manohar Lal Khattar का वायरल रोने का वीडियो उनके मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद का नहीं है, बल्कि तीन साल पुराना है। इसलिए, हम वायरल वीडियो के साथ किए गए दावे को भ्रामक मानते हैं।