Home रेवाड़ी गोद लिए गए गांवों में चलाया जाएगा डिजिटल साक्षरता अभियान

गोद लिए गए गांवों में चलाया जाएगा डिजिटल साक्षरता अभियान

3
0

इंदिरा गाँधी विश्वविद्यालय, मीरपुर, रेवाड़ी द्वारा उन्नत भारत अभियान के तहत गोद लिए गए गांवों में डिजिटल साक्षरता अभियान चलाया जायेगा. इस सन्दर्भ में एक ऑनलाइन सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमे डॉ. निधि आहूजा की अध्यक्षता में सेवा भारती दिल्ली के आई.टी. हेड लक्ष्मण द्वारा डिजिटल लिटरेसी ड्राइव के अंतर्गत राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी की संस्थान द्वारा करवाएं जाने वाले बेसिक कंप्यूटर कोर्स के बारे में गाँव के लोगों को जागरूक किया गया.

 

यह कार्यक्रम Unnat Bharat Abhiyaan फिक्की एफ.एल.ओ.,सेवा भारती और आई.आई.टी. दिल्ली के सहयोग से आयोजित किया जाएगा. कार्यक्रम की अवधि एक महीने की होगी और कार्यक्रम को राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT), भारत सरकार द्वारा प्रमाणित किया जाएगा. कक्षाएं 20 उम्मीदवारों के समूह में संचालित की जाएगी जो विश्वविद्यालय के गोद लिए गए गांवो से होंगे. भविष्य में विश्वविद्यालय के निर्माण में मजदूर के बच्चों को भी लाभार्थियों में शामिल करने की योजना बना रहे है. इस कार्यक्रम की शुरूआत ग्राम मीरपुर से कर रहे है.इसके बाद अन्य गांवो के लिए भी इसका आयोजन किया जाएगा.

 

“डिजिटल साक्षरता 21वीं सदी की दुनिया की सबसे बड़ी जरूरत है. हम एक डिजिटल दुनिया में रहते हैं और प्रौद्योगिकी का उपयोग करना अब कोई विकल्प या विलासिता नहीं बल्कि एक आवश्यकता है. डिजिटल दुनिया में फलने-फूलने के लिए डिजिटल साक्षर होना अनिवार्य है. डिजिटल साक्षरता इस युग में नया जीवन कौशल है. डिजिटल वातावरण पूरे समाज में फैल रहा है.अधिकांश नौकरी के अवसर केवल उन लोगों के लिए हैं जो डिजिटल रूप से साक्षर हैं. “