Home हरियाणा हरियाणा में बनने जा रहा एक ओर प्राकृतिक पर्यटन स्थल जहाँ मिलेगी...

हरियाणा में बनने जा रहा एक ओर प्राकृतिक पर्यटन स्थल जहाँ मिलेगी राफ्टिंग की सुविधा

3
0

जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर यमुना नदी पर बने हथनीकुंड बैराज का उद्घाटन नौ जुलाई 1999 को तत्कालीन मुख्यमंत्री स्व. बंसीलाल ने किया था। हथनीकुंड बैराज पांच राज्यों की प्यास बुझाता है.यह उत्तर प्रदेश, हरियाणा सीमा पर है. इस बैराज से दिल्ली, हिमाचल, राजस्थान, दक्षिण हरियाणा समेत उत्तर प्रदेश में नहरों के माध्यम से पानी की सप्लाई होती है. हथनीकुंड बैराज पर पर्यटन स्थल बनाने के लिए  12 करोड़ की लागत से थीम पार्क बनाया जाएगा और यह 23 एकड़ जमीन में बनकर तैयार होगा. यहां पर्यटक पूरी तरह प्रकृति का आनंद ले सकेंगे.

 

हथनीकुंड बैराज पर ये रहेगी गतिविधियां

गत दिनों टूरिज्म डिपार्टमेंट की टीम ने यहां दौरा किया था. बताया जा रहा है कि तेज बहाव से करीब 100 मीटर की दूरी को छोड़कर बाकी एरिया में यह एक्टिविटीज होंगी. बोटिंग मोटर बाइक व अन्य गतिविधियां करवाई जाने की योजना है.इस पर्यटन स्थल के बनने से यहाँ पर दूर दराज से आने वाले सैलानियों की संख्या बढ़ेगी. बैराज के पास ही थीम पार्क बनाए जाने की योजना पर भी काम चल रहा है.

hathini cm

इस पर्यटन स्थल पर दो एकड़ में लेक भी तैयार होगी. इसमें भी बोटिंग समेत अन्य गतिविधियां हो सकेंगी. इसके अलावा बच्चों के खेलने के लिए पार्क, नक्षत्र केंद्र, मनोरंजन के लिए भूल भुलैया व रेस्टोरेंट, घूमने के लिए झूले, पीने का साफ पानी, शौचालय, सेल्फी प्वाइंट आदि सुविधाएं दी जाएंगी.

 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

मानूसन सीजन में हर एक घंटे के अंतराल के बाद वाटर लेवल की रिपोर्ट प्रदेश व केंद्र सरकार के पास भेजी जाती है ताकि समय रहते प्रशासन बाढ़ बचाव के इंतजाम पूरे कर आसपास के क्षेत्र में अलर्ट करवाया जा सके. बैराज से ही पश्चिमी यमुना नहर से दिल्ली व पूर्वी नहर उत्तर प्रदेश में पानी का बटवारा किया जाता है.