Home रेवाड़ी IGU मीरपुर के स्वयंसेवक कोमल सैनी एवं योगेश कुमार का राज्य NSS...

IGU मीरपुर के स्वयंसेवक कोमल सैनी एवं योगेश कुमार का राज्य NSS अवॉर्ड के लिए हुआ चयन

45
0
igu

IGU: इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय, मीरपुर, रेवाड़ी के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक योगेश कुमार एवं स्वयंसेविका कोमल सैनी का राज्य NSS अवॉर्ड (NSS Award) के लिए चयन हुआ है। इस अवसर पर उच्च शिक्षा निदेशालय से विश्वविद्यालय को पत्र प्राप्त हुआ है दोनों स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस 24 सितंबर 2023 को चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम में एडिशनल चीफ सेक्रेटरी, उच्चतर शिक्षा विभाग आनंद मोहन शरण द्वारा 21000 रुपये, प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया जाएगा।

IGU मीरपुर के कुलपति ने दी बधाई

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.जे.पी. यादव ने दोनों स्वयंसेवकों और NSS की पूरी टीम को बधाई दी और कहा कि विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई प्रमुख तरीके से कार्य कर रही है एवं विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रयासरत है। कुलसचिव प्रो.प्रमोद कुमार ने NSS प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर डॉ. करण सिंह, प्रोग्राम ऑफिसर सुशांत यादव, डॉ.भारती, डॉ.ललित, डॉ.अनीता यादव को बधाई दी और दोनों NSS स्वयंसेवकों के लिए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। कोमल सैनी एवं योगेश चौधरी दोनों ही वाणिज्य विभाग के विद्यार्थी रहे है। इन दोनों ने पिछले वर्ष एमकॉम ऑनर्स की परीक्षा पास की है।

गत वर्ष दिया गया था विश्वविद्यालय स्तरीय NSS अवॉर्ड

कार्यक्रम समन्वयक डॉ. करण सिंह ने बताया कि योगेश चौधरी एवं कोमल सैनी NSS इकाई 4 के स्वयंसेवक थे जो कि कार्यक्रम अधिकारी सुशांत यादव के अंतर्गत काम करते थे। दोनों ही छात्रों ने जहां योगेश चौधरी विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व गणतंत्र दिवस परेड तक कर चुके हैं वहीं छात्रा कोमल सैनी राष्ट्रीय युवा महोत्सव तक अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी है एवं सिल्वर मेडल प्राप्त करके विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया था।

इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी सुशांत यादव ने बताया कि छात्र योगेश चौधरी एवं छात्रा कोमल सैनी बहुत ही मेहनती स्वयंसेवक रहे है एवं दोनों ही स्वयंसेवकों को उनके समाज सेवा में उत्कृष्ट कार्यो के लिए गत वर्ष विश्वविद्यालय स्तरीय NSS अवॉर्ड (NSS Award) भी प्रदान किया गया था।

रेवाड़ी की रहने वाली है कोमल सैनी

NSS स्वयंसेविका कोमल सैनी शहर के सरस्वती विहार, रेवाड़ी की निवासी है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता नरेश कुमार सैनी और माता मधु और अपने अध्यापकों डॉ. करण सिंह, सुशांत यादव, डॉ. अदिति, डॉ. भारती, डॉ. समृद्धि और डॉ. रविंद्र को दिया एवं कहा कि मैं उच्चतर शिक्षा विभाग की आभारी हूँ जिन्होंने मुझे इस अवार्ड के लिए चुना। मैं भविष्य में NSS और अन्य माध्यम से समाज सेवा में अग्रणी रहूँगी।

स्वयंसेवक योगेश चौधरी ने कहा कि यह पुरस्कार (NSS Award) मुझे मिलना, किसी के द्वारा की गई कड़ी मेहनत के लिए पुरस्कृत होने का अनुभव महसूस कराता है। मैं उन सभी का आभारी हूं जो हमेशा मेरी इस यात्रा का हिस्सा रहे है। मैं इस सफ़लता का श्रेय अपने पिता जीतराम चौधरी व माता सुमन देवी को देता हूं जिन्होने मुझे सदैव सामाजिक कार्यों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया है एवं इसके साथ मेरे कार्यक्रम समन्वयक डॉ. करण सिंह व मेरे कार्यक्रम अधिकारी सुशांत यादव को भी जिन्होंने मुझे इन कार्यों के लिए यह मंच प्रदान किया जिसके माध्यम से मैने पीछे 5 वर्षों से उनके मार्गदर्शन से अनेक उपलब्धियों को हासिल किया।