Home रेवाड़ी दो गड्ढों का शौचालय (2 pit toilets) निर्माण कराने पर सरकार देगी...

दो गड्ढों का शौचालय (2 pit toilets) निर्माण कराने पर सरकार देगी 5 हजार प्रोत्साहन राशि, जल्द करें आवेदन

54
0
2 pit toilets

2 pit toilets : रेवाड़ी एडीसी स्वप्रिल रविंद्र पाटिल ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिला रेवाड़ी के सभी गांवों में सिंगल पिट से डबल पिट शौचालय बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिस भी घर में डबल पिट शौचालय बनाया जाएगा, उसे सरकार की ओर से 5 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। सरकार की ओर से यह प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत मिशन के तहत तैयार किया गया है।

दो गड्ढों वाले शौचालय (2 pit toilets) एक गड्ढे वाले शौचालय से ज्यादा बेहतर

उन्होंने बताया कि दो गड्ढों वाले शौचालय (2 pit toilets) एक गड्ढे वाले शौचालय से ज्यादा बेहतर हैं। उन्होंने बताया कि दो गड्ढों वाले शौचालय का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये आजीवन चलता रहेगा और साथ में जैविक खाद भी मिलती रहेगी।

सरपंचों व ग्राम सचिवों को दिए निर्देश

एडीसी ने कहा कि ग्रामीणों को अपने घरों में दो गड्ढों वाले शौचालय निर्माण कराने के साथ-साथ अन्य नागरिकों को भी शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित व जागरूक करना चाहिए। एडीसी ने बताया कि फिलहाल यह प्रोजेक्ट गांव स्तर शुरू किया जा रहा है। जिला के गांवों में डबल पिट यानी दो गड्ढों वाले शौचालय बनाए जाएंगे। प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाने के लिए सरपंचों व ग्राम सचिवों को निर्देश दिए गए हैं और सिंगल पिट से डबल पिट वाले शौचालयों के फायदों के बारे में बताया गया है।