Home रेवाड़ी NDRF की Mock Exercise : भूकंप आया, बिल्डिंग में फंसे घायलों को...

NDRF की Mock Exercise : भूकंप आया, बिल्डिंग में फंसे घायलों को निकाला गया

18
0
NDRF की Mock Exercise

बता दें कि ये NDRF की Mock Exercise  भूकंप से इमारत गिरने पर बचाव को लेकर की गई। जैसे ही करीबन 3 बजे भूकंप आया और सायरन बजा, तो तुरंत बचाव कार्य की टीम एक्टिव हो गई। जिला स्तर पर पुलिस, आपदा मित्र, स्वास्थ्य विभाग की टीम औयर दमकल विभाग की गाडियाँ मौके पर पहुँच गई। जिसके बाद एनडीआरएफ को सूचना दी गई। सूचना के एक घंटे बाद एनडीआएफ की 7 बटालियन की टीम बचाव यंत्रों को साथ लेकर मौके पर पहुँची।

 

इस टीम के पहुँचने से पहले काफी घायलों को बाहर निकाला गया और प्राथमिक उपचार देने के बाद अस्पताल भेजा गया। जिसके बाद बिल्डिंग के अंदर फंसे घायलों को दीवार और दरवाजा काटकर बाहर निकाला। ये सब इसलिए किया गया ताकि आपदा आने के समय लोग खुद का बचाव कराने के साथ-साथ बचाव करने आई टीम की भी मदद करके लोगों को बचाने का कार्य कर सके।

NDRF की इस Mock Exercise के बाद अलग-अलग विभागों की टीम से सुझाव भी लिए गए ताकि खामियों को दुरुस्त भी किया जा सकें।  जिला नगराधीश और जिला राजस्व अधिकारी ने बताया कि लोगों को जागरूक करने के इस मॉक एक्सरसाइज को किया गया था। आने वाले दिनों में बड़े स्तर पर इसी तरह के जागरूकता कार्यक्रम चलाये जायेंगे।