Home रेवाड़ी भारत निर्वाचन आयोग ने सीधा संवाद व संचार स्थापित करने के लिए...

भारत निर्वाचन आयोग ने सीधा संवाद व संचार स्थापित करने के लिए लांच की बीएलओ ई -पत्रिका

6
0

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार गर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि बीएलओ के कार्य को और अधिक आसान एवं सुविधाजनक बनाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बीएलओ ई-पत्रिका जारी की गई है। इस पत्रिका में आयोग अपने अनुभव, चुनौतियों को सांझा करते हुए बीएलओ के कर्तव्य और कहानी को प्रकट करेंगे।

उन्होंने कहा कि बीएलओ हर मतदाता के लिए सूचना का प्राथमिक स्त्रोत है। उनकी सुविधा के लिए बीएलओ ई-पत्रिका की शुरूआत की गई है। इस पत्रिका से बीएलओ को मतदाताओं की सेवाओं के लिए अधिक से अधिक जानकारी मिलेगी और अच्छा मार्गदर्शन मिलेगा। उन्होंने बताया कि ई-पत्रिका आयोग की एक नई पहल है। उन्होंने कहा कि बीएलओ ई-पत्रिका स्वतंत्र, निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव की दिशा में आयोग का सराहनीय कदम है। इससे बीएलओ को तकनीकी जानकारी मिल सकेंगी।

बीएलओ ई-पत्रिका बीएलओ का करेगी मार्गदर्शन, सभी जानकारियां होंगी शामिल-

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग के अनुसार बीएलओ ई-पत्रिका में ईवीएम-वीवीपीएटी जैसे विषय शामिल होंगे। इसमें प्रशिक्षण, आईटी, विशेष सारांश संसोधन, नवीनतम स्वीप, मतदान केन्द्रों पर गतिविधिया, पोस्टर बैल्ट सुविधा, सुगम चुनावी साक्षरता क्लब, अद्वितीय जागरूक मतदाता पहल, राष्टरीय मतदाता दिवस के साथ-साथ बीएलओ के साथ औपचारिक बातचीत भी शामिल होंगी। बीएलओ ई-पत्रिका को *https://ecisveep.nic.in/ebook/BLO-E-Patrika-hindi/index.html* व ईसीआई.जीओवी.इन वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।