Home रेवाड़ी दिव्यांग छात्र शिक्षा की छात्रवृत्ति के लिए करें आवेदन, इन्हें मिलेगा लाभ,...

दिव्यांग छात्र शिक्षा की छात्रवृत्ति के लिए करें आवेदन, इन्हें मिलेगा लाभ, यह है अंतिम तिथि

3
0

दिव्यांग छात्रों को शिक्षा के अवसर प्रदान करने के लिए भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग नई दिल्ली द्वारा दिव्यांग छात्रों के सशक्तिकरण करने के लिए छात्रवृति योजना चलाई गई है। यह छात्रवृति योजना 40 फीसदी से अधिक दिव्यांगता वाले छात्रों पर लागू होती है तथा सक्षम चिकित्सा प्राधिकारी द्वारा इस आशय का दिव्यांगता प्रमाण पत्र उनके पास होना जरूरी है।

अंतिम तिथि

एसडीएम जय प्रकाश ने यह जानकारी देते हुए बताया कि दिव्यांगजनों द्वारा इन छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करने हेतु राष्ट्रीय पोर्टल स्कॉलरशिप.जीओवी.इन पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उन्होंने बताया कि प्री-मैट्रिक दिव्यांग छात्रवृति के लिए 15 अक्टूबर और पोस्ट मैट्रिक व शीर्ष श्रेणी की शिक्षा की छात्रवृत्ति के लिए 31 अक्टूबर 2022 तक आवेदन किया जा सकता है। एसडीएम ने बताया कि प्री-मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए प्रार्थी की फैमिली वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

दिव्यांग छात्रों को ये मिलते है लाभ

उन्होंने बताया कि प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति के तहत दिव्यांग छात्रों को 500 रुपए प्रतिमाह, हॉस्टल छात्रों को 800 रुपए प्रतिमाह व पुस्तके और दिव्यांगता भत्ता 2 हजार से 4 हजार रुपए प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है। इसी प्रकार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति के तहत दिव्यांग आवासीय छात्रों को 900 रुपए से लेकर 1600 रुपए प्रतिमाह तथा गैर आवासीय छात्रों को 550 रुपए से 700 रुपए प्रतिमाह सहित टयूशन फीस के रूप में 1.50 लाख रुपए प्रतिवर्ष तथा पुस्तक भत्ता व दिव्यांग भत्ता 2 हजार से 4 हजार रुपए प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है।

उन्होंने कहा कि दिव्यांग छात्रों के लिए शीर्ष श्रेणी शिक्षा छात्रवृति के लिए छात्र के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रुपए से कम होनी चाहिए, जिसके लिए छात्र को 3 हजार रुपए का रखरखाव भत्ता, गैर आवासीय छात्रों हेतु 1500 रुपए प्रतिमाह रखरखाव भत्ता, 2 हजार रुपए दिव्यांगता भत्ता, पुस्तक अनुदान 5 हजार रुपए प्रतिवर्ष और प्रतिवर्ष 2 लाख रुपए तक टयूशन फीस प्रदान की जाती है।