Home रेवाड़ी शिक्षकों की कमी से जूझ रहे सरकारी स्कूल,ट्रांसफर ड्राइव पॉलिसी ने बढ़ाई...

शिक्षकों की कमी से जूझ रहे सरकारी स्कूल,ट्रांसफर ड्राइव पॉलिसी ने बढ़ाई बच्चों और अभिभावकों की टेंशन

2
0

हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई ट्रांसफर ड्राइव पॉलिसी का बच्चे और अभिभावक जमकर विरोध कर रहे है. अभिभावकों का कहना है कि एक तो सरकारी स्कूलों में टीचर्स की पहले से कमी है. ऊपर से ट्रान्सफर ड्राइव पॉलोसी चलाकर कई स्कूलों से टीचर्स की पोस्ट खत्म की जा रही है. मंगलवार को रेवाड़ी जिले के मयान गाँव के ग्रामीणों ने जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर मांग की है कि उनके स्कूल में टीचर्स की कमी को दूर किया जायेगा.

ग्रामीणों ने कहा कि उनके गाँव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय  में करीबन ढाई सौ बच्चे की संख्या है और आसपास के आधा दर्जन गांवों के बच्चे उनके गाँव के स्कूल में पढने के लिए आते है. लेकिन स्कूल शिक्षकों की कमी से जूझ रहा है. 3 वर्षों से छठी से आठवीं तक केवल एक संस्कृत का टीचर है और नोवीं से बाहरवीं तक 5 टीचर्स है. लेकिन अब उनमें से भी दो टीचर्स के पदों को सरकार ख़त्म कर रही है.  ग्रामीणों ने कहा कि हाल में ही बच्चों की कम संख्या वाले स्कूलों को सरकार ने बंद किया है. और अगर उनके स्कूल में भी टीचर्स नहीं होंगे तो आने वाले दिनों में ये स्कूल भी बंद करने की नौबत आ जायेगी .

शिक्षा विभाग की ट्रान्सफर ड्राइव पॉलोसी का विरोध

आपको बता दें कि पिछले एक सप्ताह से रेवाड़ी जिले सहित प्रदेश भर में कई सरकारी स्कूलों की तालाबंदी कर विरोध दर्ज कराया जा  रहा है. सभी जगह ग्रामीण शिक्षा विभाग की ट्रान्सफर ड्राइव पॉलोसी का विरोध कर रहे है. जिनका कहना है कि जब स्कूल में टीचर्स ही नहीं होंगे तो बच्चे पढ़ाई कैसे करेंगे. जिला शिक्षा अधिकारी से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कई स्कूलों से उनके पास ऐसी शिकायतें आई है.

उन्होंने स्कूलों से क्लास वाइज बच्चों की संख्या और टीचर्स की संख्या की डिटेल्स मांगी है. जो डिटेल्स उच्च अधिकारियों के पास भेजकर समस्या का समाधान कराया जाएगा. वहीँ ट्रांसफर ड्राइव पॉलिसी के चलते स्कूलों में हो रही ताला बंदी पर शिक्षा अधिकारी ने कहा कि उच्च अधिकारी इस समस्या का समाधान निकालने के लिए लगे हुए है.