Home हरियाणा स्कूल मर्जर की खबरों पर शिक्षा विभाग ने कार्रवाई के बारे में...

स्कूल मर्जर की खबरों पर शिक्षा विभाग ने कार्रवाई के बारे में दिया बयान

3
0

इन दिनों ये खबरे आ रही थी कि शिक्षा विभाग अब स्कूलों को मर्जर करने वाला है. जिसको लेकर असंजस बना हुआ था  लेकिन अब स्कूल मर्जर की खबरों पर शिक्षा विभाग की ओर से विभागीय स्थिति और कार्रवाई को स्पष्ट कर दिया गया है. विभाग अनावश्यक रूप से किसी भी स्कूल को मर्ज नहीं कर रहा है, केवल 20 से कम छात्र संख्या और एक ही वार्ड या गांव के 3 किमी के दायरे में आने वाले स्कूलों को ही मर्ज किया गया है.

शिक्षा विभाग ने बताया कि अब नई शिक्षा नीति के तहत हर छात्र को ना केवल अध्यापक उपलब्ध हो बल्कि उसकी पढ़ाई का समय भी उसे पूरा मिले, इसको देखते हुए ये रेशनेलाइजेशन किया गया है. इसका सबसे बड़ा फायदा होगा कि इससे अधीनस्थ स्कूलों के हेड का ना केवल बोझ कम होगा बल्कि वो बच्चों को पढाई के लिए अधिक वक्त दे पाएगा.

 

कौशल विभाग के जरिये भरे जाएंगे खाली पद

विभाग की ओर से गम्भीर प्रयास है कि शिक्षकों की कमी को जल्द पूरा किया जाए. इसी के तहत जल्द ही विभाग ट्रांसफर ड्राइव के बाद रिक्त पदों को एचएसएससी या भर्ती सम्बन्धी दूसरी संस्थाओं और कौशल विभाग के जरिये भरेगा.

 

ऑनलाइन टीचर ट्रांसफर पालिसी

ऑनलाइन टीचर ट्रांसफर पालिसी पर भी विभाग ने स्थिति साफ की है. विभाग की ओर से शिक्षकों को आश्वस्त किया गया है कि टीचर स्थानांतरण प्रक्रिया सुचारू रूप से पूरी की जा रही है. विभाग की ओर से एक हेल्पडेस्क इस बारे में बनाया गया है जिसका नम्बर 01725049801 शिक्षकों से शेयर भी किया गया है.