Home हरियाणा अब कम फीस और आसानी से बनवाएं आर्म्स लाइसेंस, 25 दिन में...

अब कम फीस और आसानी से बनवाएं आर्म्स लाइसेंस, 25 दिन में मिलेगा आर्म्स लाइसेंस

3
0

हरियाणा में अब शस्त्र लाइसेंस मात्र 2100 रूपए में बनकर तैयार हो जाएगा.इसके बारे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 19 जुलाई को गुरुग्राम जिला में स्थित पुलिस क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र भोंडसी के ऑडिटोरियम से प्रदेश भर में प्रथम चरण में शस्त्र लाइसेंस से जुड़ी 14 डिजिटल सेवाओं का रिमोट के बटन दबाकर विधिवत शुभारंभ किया है.इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश में 6 अस्त्र-शस्त्र प्रशिक्षण केन्द्रों का भी लोकार्पण किया है.कार्यक्रम से पूर्व मुख्यमंत्री ने वहां नई बनाई गई 100 मीटर की शूटिंग रेंज का भी अवलोकन किया.

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि शस्त्र लाइसेंस के लिए प्रशिक्षण पहले होमगार्ड के माध्यम से दिया जाता था लेकिन अब यह प्रशिक्षण 6 प्रशिक्षण केन्द्रों के माध्यम से दिया जाएगा. जिन 6 अस्त्र-शस्त्र प्रशिक्षण केन्द्रों का आज लोकार्पण किया गया उनमे क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र गुरुग्राम(भोंडसी),पुलिस प्रशिक्षण केंद्र,रोहतक(सुनारिया),पुलिस लाइंस,पंचकुला(मोगीनंद), हरियाणा पुलिस    अकादमी,करनाल(मधुबन), पुलिस लाइंस,हिसार तथा पुलिस लाइंस,नारनौल शामिल है.

 

आज से शुरू की गई सेवाओं के लिए पहले एक फ्लो चार्ट बनाया गया है जिसमे पाया गया कि शस्त्र लाइसेंस बनने तक की पूरी प्रक्रिया 25 दिन में पूरी हो सकती है और सेवा के अधिकार के अनुसार उसकी अपील का समय भी कम किया जा सकता है जोकि वर्तमान में 60 दिन का है.

ये भी पढ़े : चिराग योजना: कमजोर वर्ग से संबंधित विद्यार्थियों को निशुल्क मिलेगी शिक्षा https://rewariupdate.com/?p=22194

उन्होंने कहा की शस्त्र लाइसेंस बनवाते समय भी काफी भ्रष्टाचार के मामले सामने आ रहे है बताया जाता है कि जो फ़ीस 2100 रूपए है उसकी दलाल मनमानी फीस लेते है.लेकिन अब ऑनलाइन होने के बाद से लोगों को अब शस्त्र लाइसेंस बनवाने के लिए 1500 रूपए प्रशिक्षण के,500 रूपए आवेदन के और 100 रूपए अटल सेवा केंद्र के माध्यम से अप्लाई करने के लगेंगे.

ये भी पढ़े : पैरा एथलीट शर्मिला को जिंदगी ने रुलाया लेकिन नहीं मानी हार, आज प्रधानमंत्री ने बात करके बढ़ाया हौसला https://rewariupdate.com/?p=22190