Home रेवाड़ी स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों व घटनाओं को उचित सम्मान देने के...

स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों व घटनाओं को उचित सम्मान देने के लिए तैयार होगा जिलास्तरीय डिजिटल संग्रह

4
0

स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों व घटनाओं को उचित सम्मान देने के लिए तैयार होगा जिलास्तरीय डिजिटल संग्रह

आजादी अमृत महोत्सव के तहत 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आजादी के अनसंग हीरो यानी गुमनाम नायकों (स्वतंत्रता सेनानियों) को उचित सम्मान दिलाने के उद्देश्य के तहत जिला स्तर पर डिजिटल संग्रहण का कार्य किया जा रहा है। इस संग्रहण कार्य में रेवाड़ी जिला के लोगों की सहभागिता से आजादी के वीर योद्धाओं के गौरवमयी इतिहास का संकलन किया जाएगा।

 

 

डीआईपीआरओ दिनेश कुमार ने आजादी अमृत महोत्सव के तहत जानकारी देते हुए बताया कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में इतिहास के पन्नों में ऐसे नायकों और स्वतंत्रता संग्राम की ऐसी घटनाओं, जो ज़्यादा सुर्खियों में नहीं आ पायी, उनकी सूची तैयार कर, प्रदेश भर में जिलावार डिजिटल संग्रह तैयार किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में डीसी यशेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन में रेवाड़ी जिला में भी ऐसे नायकों, स्थलों व घटनाओं की सूची तैयार की जा रही है जो आज भी आमजन की जानकारी से अछूते हैं। उन्होंने बताया कि सन 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से लेकर 1947 में आजादी मिलने तक रेवाड़ी जिला के अनेक नायकों ने अपने प्राणों को आहुति दी है, इसलिए हम सभी का यह कर्तव्य है कि उन नायकों के संघर्ष की दास्तान व उनसे जुड़े स्थलों से आज की व भावी युवा पीढ़ी को अवगत कराएं।

 

 

आजादी अमृत महोत्सव के तहत आयोजित हो रहे हैं समारोह :

डीआईपीआरओ ने बताया कि भारत के स्वाधीनता संग्राम में योगदान को रेखांकित करने के लिए विभिन्न स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। इसी कड़ी में सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा व जिला प्रशासन, रेवाड़ी द्वारा हाल ही में बाल भवन परिसर में 15 से 17 नवम्बर तक डिजिटल प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया था। जिसमें जिलावासियों ने बड़ी संख्या में शामिल होकर अपनी रुचि दिखाई थी। इसी कड़ी में हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक संध्या व मुख्यमंत्री परिवार उत्थान ग्रामोदय मेला में भी आजादी के अमृत महोत्सव के तहत गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। वहीं आगामी 12 से 14 दिसंबर तक गीता महोत्सव 2021 में भी आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आजादी के गुमनाम नायकों को याद किया जाएगा।

 

दिनेश कुमार ने बताया कि जिला स्तर पर बनाए जा रहे डिजिटल संग्रह के लिए डीसी यशेन्द्र सिंह के निर्देश पर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत गठित जिला स्तरीय कमेटी द्वारा इस महीने के अंत तक डिजिटल संग्रह तैयार करके जिला प्रशासन व राज्य सरकार के पास भेजना है , इसलिए किसी भी जिलावासी के पास स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े जिला के व्यक्तियों, वीरों, स्वतंत्रता सेनानियों, उनसे जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों की कोई भी जानकारी या दस्तावेज हों तो जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय, द्वितीय तल लघु सचिवालय रेवाड़ी में तथ्यों सहित पहुंचाए या फिर ई मेल द्वारा  [email protected]  पर भेजे।