Home राजनीतिक CAA: Congress का सवाल – CAA कानून को लागू करने में 51...

CAA: Congress का सवाल – CAA कानून को लागू करने में 51 महीने क्यों लगे? धार्मिक आधारित नियम असंवैधानिक घोषित

6
0
CAA: Congress का सवाल - CAA कानून को लागू करने में 51 महीने क्यों लगे? धार्मिक आधारित नियम असंवैधानिक घोषित

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को पूरे देश में लागू कर दिया गया है। इस कानून का समर्थन और विरोध दोनों हैं। Congress के महासचिव जयराम रामेश ने कहा है कि यह कानून संविधानविरुद्ध है। उन्होंने पूछा है कि इसे लागू करने में चार वर्ष और तीन महीने क्यों लगे?

लोकसभा चुनावों से कुछ हफ्ते पहले, केंद्र सरकार ने देशभर में अन्य देशों से आने वाले लोगों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने के लिए कानून लागू करने का ऐलान किया है। नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के माध्यम से, उन लोगों को नागरिकता दी जाएगी जो अत्याचारित हुए हैं, आफ़ग़ानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से आए हैं। इस कानून का स्वागत और विरोध दोनों हो रहा है। Congress पार्टी ने इस कानून को असंविधानीय घोषित किया है। पार्टी ने सवाल किया है कि यह कानून संसद द्वारा पारित होने के 51 महीने बाद क्यों लागू किया जा रहा है।

चार वर्ष और तीन महीने के बाद क्यों लागू हुआ कानून?

Congress के महासचिव जयराम रामेश ने कहा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के राज्य सरकारों ने स्पष्ट किया है कि CAA को उनके राज्यों में लागू नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा, हम CAA के खिलाफ हैं क्योंकि धार्मिक आधार पर नागरिकता प्रदान करना संविधान के खिलाफ है। इस कानून को सुप्रीम कोर्ट में भी चुनौती दी गई है। उन्होंने पूछा कि केंद्र सरकार को इस कानून को लागू करने में 4 वर्ष और 3 महीने क्यों लगे?

सरकार ने नागरिकता के लिए आवश्यक लोगों से आवेदन करने की अपील की

इसे सोमवार को CAA के लागू होने की सूचना जारी करने के बाद, केंद्र सरकार ने 29 दस्तावेजों की एक सूची भी जारी की। गृह मंत्रालय ने बताया है कि देश के उत्पत्ति और भारत में आगमन की प्रमाण प्रस्तुत करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों का उपयोग किया जा सकता है। सरकार ने आवेदकों से अफवाहों से बचने और जो भी दस्तावेज़ साकारात्मक हैं, उनके आधार पर ऑनलाइन नागरिकता के लिए आवेदन करने की अपील की है।