Home हरियाणा बेसहारा गौवंशों को गौशाला पहुंचाने के लिए चलाया जायेगा विशेष अभियान –...

बेसहारा गौवंशों को गौशाला पहुंचाने के लिए चलाया जायेगा विशेष अभियान – मुख्यमंत्री

15
0
cattle free haryana

Today Haryana News : सड़क पर घूम रहे बेसहारा गौवंशों को गौशाला पहुंचाने के लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा। प्रदेश को बेसहारा गोवंश से मुक्त करने के लिए 15 फरवरी से 29 फरवरी तक विशेष अभियान चलाया जायेगा। जिस अभियान के तहत प्रदेश के करीबन 60 हजार बेसहारा पशुओं को नजदीकी गौशाला में पहुंचाया जायेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस दिशा में सही तरीके से काम करने के अधिकारियों को निर्देश दिये।

 

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन पंचायतों द्वारा गौशाला स्थापित करने के प्रस्ताव आएं हैं, उन पर आगामी कार्यवाही की जाए। इसी प्रकार, मुख्यमंत्री ने राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग और पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे गांवों में गौचराण की भूमि चिन्हित करें और जिन गांवों में 10 एकड से अधिक की गौचराण की भूमि चिन्हित की जाती है तो उन गांव की पंचायतों से गौशाला स्थापित करने के लिए बातचीत की जाए।

 

इस संबंध में एक कमेटी का भी गठन किया जाए, जिसमें गौसेवा आयोग, विकास एवं पंचायत विभाग अन्य हितधारक विभागों के अधिकारियों को शामिल किया जाए। बैठक में गौसेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि पूरे प्रदेश में 10 जनवरी, 2024 से अब तक 8200 बेसहारा गौवंश को गौशालाओं में पहुंचाया गया है।

इस बैठक में विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक, पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर गुप्ता, मुख्यमंत्री की अतिरिक्त प्रधान सचिव आशिमा बराड, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त एवं सचिव विकास गुप्ता, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव भारत भूषण भारती, गौसेवा आयोग के वाईस चेयरमैन पूर्ण यादव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे