Home रेवाड़ी नववर्ष 2024 : दक्षिण हरियाणा के लिए अच्छी ख़बर , Rewari AIIMS...

नववर्ष 2024 : दक्षिण हरियाणा के लिए अच्छी ख़बर , Rewari AIIMS Latest News

17
0
Rewari AIIMS Latest News

नववर्ष 2024 शुरू होने में कुछ घंटों का समय बचा है। इस बीच दक्षिण हरियाणा के लिए अच्छी ख़बर आई है। ख़बर ये है कि नववर्ष में Rewari AIIMS  के निर्माण का काम शुरू होने जा रहा है। जिसके लिए टेंडर भी अलोट कर दिया गया है। बस अब प्रधानमंत्री से समय मिलते ही आधारशिला रखकर काम शुरू करना बाकी है।

 

बीते दिन केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने टेंडर अलोट करने का लैटर मीडिया को जारी किया है। जिसके मुताबिक 1230 करोड़ की लगात से रेवाड़ी जिले के Majra AIIMS का निर्माण होना है। इस कार्य को पूरा करने का अनुमानित समय 22 महीने तय किया गया है। कुल मिलाकर लंबे इंतजार के बाद नववर्ष 2024 में एम्स निर्माण का काम शुरू होने जा रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहली बार वर्ष 2015 में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बावल विधानसभा के मनेठी में बनाने का ऐलान किया था।

 

काम नहीं हुआ तो 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले ग्रामीणों ने आंदोलन किया, कई महीने चले आंदोलन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने मनेठी एम्स बनाने की घोषणा की। जिसके बाद मनेठी में एम्स निर्माण का टेंडर निकाला गया था। लेकिन तभी मनेठी की जमीन पर पर फॉरेस्ट एडवायजरी कमेटी ने रोक लगा दी, फिर मामले ठंडे बस्ते में चला गया।

 

जिसके बाद विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा था कि एम्स के लिए जमीन उपलब्ध करा दो वे एम्स का निर्माण करा देंगे। जिसके बाद ग्रामीणों ने निर्धारित रेट पर जमीन देने का प्रोसेस शुरू किया। माजरा भालखी गाँव के ग्रामीणों ने जमीन उपलब्ध कराई। लेकिन कानूनी अड़चन, निर्माण से पहले की जाने वाली प्रक्रिया को पूरा करने में समय लगता गया और एम्स का इंतजार भी बढ़ता चला गया।

Rewari AIIMS Latest News

इस बीच एम्स निर्माण में देरी को लेकर लगातार धरना प्रदर्शन होते रहे। राजनीतिक तौर पर जुबानी वार पलटवार होते रहे। अभी भी कुंड में एम्स बनाया संघर्ष समिति अस्थाई भवन में AIIMS की ओपीडी और क्लास शुरू करने को लेकर धरना प्रदर्शन कर रही है।

 

आपको बता दें कि पिछले करीबन 2 सालों से ये कहा जा रहा है कि बस अब जल्द एम्स का निर्माण शुरू होने जा रहा है। लेकिन अलग –अलग कारणों के चलते इंतजार लंबा होता चला गया। इस वर्ष सरकार ने AIIMS निर्माण का टेंडर भी जारी किया गया था। लेकिन वो टेंडर प्रक्रिया कैंसिल कर दी थी। जिसके बाद अब दौबारा टेंडर अलोट किया गया है।

अब लगभग तय है कि नववर्ष 2024 में एम्स की आधारशिला लगी जाएगी और निर्माण शुरू किया जायेगा। केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह और मुख्यमंत्री मनोहर लाल दोनों प्रधानमंत्री से समय मांग चुके है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भालखी माजरा गाँव कि 210 एकड़ जमीन पर AIIMS बनना प्रस्तावित है। जिस जमीन पर फिलहाल चारदीवारी का काम किया जा रहा है।