Home ब्रेकिंग न्यूज रेवाड़ी की सड़को पर भी दौड़ेगी अब इलेक्ट्रिक बसें(electric bus), इस जगह...

रेवाड़ी की सड़को पर भी दौड़ेगी अब इलेक्ट्रिक बसें(electric bus), इस जगह पर बनाया जायेगा चार्जिंग स्टेशन

9
0
electric bus

Electric Bus: बता दे कि रेवाड़ी में कई दिनों से नए बस स्टैंड बनाने की मांग की जा रही है. यह नया बस स्टैंड रेवाड़ी शहर के सेक्टर-12 बनाया जायेगा. जिसके लिए HSVP ने वर्ष 2011 में 20 एकड़, 1 कनाल, 6 मरला जमीन का अधिग्रहण किया था. इसी बीच प्राधिकरण की तरफ से किए गए अधिग्रहण को लेकर कई परिवार हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए थे.

फरवरी 2020 में इससे संबंधित तमाम याचिकाओं का निपटारा हो गया था. लेकिन अब नए बस स्टैंड के ड्राइंग में फिर बदलाव कराया गया है. जिसके बारे में रेवाड़ी डिपो के GM रविश हुड्‌डा ने बताया. उन्होंने बताया  कि चीफ आर्किटेक्ट ऑफिस की तरफ से तैयार की गई ड्राइंग में अभी फिर बदलाव कराया गया है. जून माह में 50 नई इलेक्ट्रिक बसें (electric bus) मिलनी हैं, जिसके लिए डिपो में ही चार्जिंग स्टेशन (charging station) तैयार किया जाना है।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत इलेक्ट्रिक बसों का संचालन

राज्य सरकार द्वारा एनसीआर के 4 जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इलेक्ट्रिक बसों (electric bus) का संचालन करने का निर्णय लिया गया है. गुरुग्राम-फरीदाबाद और रेवाड़ी को भी इस प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है. इसी के चलते रेवाड़ी में भी 50 नई इलेक्ट्रिक बसें (electric bus) चलाई जाएगी. इन बसों की खरीद प्रक्रिया भी चल रही है.

electric bus

ऐसे में संभावना है कि जून माह में रेवाड़ी डिपो को ये बसें मिल जाएगी. आने वाले समय  में इन बसों की संख्या 150 तक किए जाने की संभावना है.

साइट का किया गया जॉइंट सर्वे

इन बसों को चार्ज करने के लिए ही रेवाड़ी के नए बस स्टैंड पर मुख्यालय की तरफ से चार्जिंग स्टेशन (charging station) बनाया जायेगा. इससे पहले चीफ आर्किटेक्ट, पीडब्ल्यूडी सहित रोडवेज के अधिकारियों द्वारा साइट का जॉइंट सर्वे भी किया जा चुका है. अब चीफ आर्किटेक्ट कार्यालय की तरफ से नई ड्राइंग बनाकर रोडवेज मुख्यालय को भेजी जाएगी. जिसके अप्रूव होते ही डीपीआर तैयार होगी.

चार्जिंग स्टेशन के लिए जमीन आरक्षित

रेवाड़ी के नए बस स्टैंड पर बनने वाले चार्जिंग स्टेशन (charging station) के लिए रोडवेज की तरफ से 90 गज जमीन को चार्जिंग स्टेशन के लिए आरक्षित किया है. यहाँ पर 170 के लगभग चार्जिंग पॉइंट लगाए जाने की क्षमता तय की गई है.

बताया जा रहा है कि यहाँ पर चार्जिंग पॉइंट के लिए रेकनुमा मशीनें होंगी, जिनको ऑन करने के पश्चात बसों को बिल्डिंग के बाहर खड़ी करके चार्ज किया जाएगा। इससे एक बार में ही सभी electric बसों को चार्ज किया जा सकेगा।