Home रेवाड़ी HSSC: नवंबर माह में आयोजित होंगी सीईटी परीक्षाएं, रेवाड़ी में सीईटी...

HSSC: नवंबर माह में आयोजित होंगी सीईटी परीक्षाएं, रेवाड़ी में सीईटी के लिए 160 केंद्र प्रस्तावित

4
0

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हरियाणा प्रदेश के विभागों, बोर्डों, निगमों और विश्वविद्यालयों में ग्रुप सी के पदों को भरने के लिए आगामी नवंबर माह में 5 नवंबर व 6 नवंबर को आयोजित करवाए जाने वाले सीईटी यानि कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट को नकल रहित, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह सजग एवं सतर्क है।

डीसी अशोक कुमार गर्ग शुक्रवार कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट-सीईटी की तैयारियों के मद्देनजर मुख्य सचिव हरियाणा संजीव कौशल की वीसी उपरांत संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सीईटी परीक्षा में रेवाड़ी में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करते हुए सभी आवश्यक सुविधाएं व इंतेजाम सुनिश्चित करें ताकि परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न आए। उन्होंने कहा कि यदि किसी विद्यालय, महाविद्यालय व विश्वविद्यालय, बहुतकनीकी संस्थान में किसी प्रकार की अड़चन है तो तो उसे अति शीघ्र दूर किया जाए।

महिलाओं व दिव्यांगजनों को संबंधित जिला में अलॉट किए जाएं परीक्षा केंद्र : मुख्य सचिव

इससे पहले मुख्य सचिव हरियाणा संजीव कौशल ने वीसी में निर्देश दिए कि महिलाओं व दिव्यांगजनों को उनके संबंधित जिला में ही परीक्षा केंद्र अलॉट किए जाएं। परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन व बस स्टेंड पर हेल्प डेस्क बनाने के साथ-साथ परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए वाहनों का प्रबंध सुनिश्चित किया जाए ताकि परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी व असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला में बनाए गए परीक्षा केंद्र से संबंधित कंसेंट भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि परीक्षा केंद्र फाइनल किए जा सकें। उन्होंने बताया कि इस बार परीक्षा में परीक्षार्थियों को प्रश्न के पांच विकल्प दिए जाएंगे, जिसमें पांचवा विकल्प प्रश्न का उत्तर नहीं दिया गया है होगा।

रेवाड़ी में सीईटी के लिए 160 केंद्र प्रस्तावित :

डीसी ने कहा कि सीईटी परीक्षा के लिए रेवाड़ी जिला में 160 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित हैं, जिन पर परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा 5 नवंबर व 6 नवंबर को प्रात: कालीन व सायं कालीन सत्र में आयोजित की जाएंगी। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सभी परीक्षा केंद्रों का फिजिकल वेरिफिकेशन करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने संबंधित निर्देश दिए कि जिला रेवाड़ी में सीईटी परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरू की जाए ताकि परीक्षा का आयोजन शांतिपूर्वक, पारदर्शी एवं निष्पक्ष तरीके से कराया जा सके।

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग व सरकार नकल रहित निष्पक्ष एवं पारदर्शी परीक्षाएं करवाने के लिए कृतसंकल्प हैं। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा सीईटी परीक्षा में किसी भी तरह की हेराफेरी और गड़बड़ी को रोकने के लिए विशेष प्रकार की तैयारियां की गई हैं। उन्होंने कहा कि आयोग की ओर से परीक्षार्थी के बायोमेट्रिक, फेस स्कैन से लेकर आधार कार्ड सहित अन्य जानकारी ली जाएंगी। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि रेवाड़ी जिला के प्रशासनिक अधिकारी आपसी तालमेल से सीईटी परीक्षाओं को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्वक ढंग से सम्पन्न करवाने में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग व सरकार का सहयोग करेंगे।