Home राष्ट्रीय NEET Result 2022: एनटीए नीट यूजी 2022 परिणाम घोषित करेगा,ऐसे देखें परिणाम

NEET Result 2022: एनटीए नीट यूजी 2022 परिणाम घोषित करेगा,ऐसे देखें परिणाम

4
0

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) मेडिकल प्रवेश परीक्षा, NEET UG, 2022 के परिणाम आज 7 सितंबर को जारी करेगी।  नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) अंडरग्रेजुएट 2022 परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित की गई थी। 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों के परिणाम की घोषणा होने की संभावना है।

उम्मीदवार अपनी जन्म तिथि, आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके अपना एनईईटी परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं जिसका उपयोग आवेदन पत्र भरते समय किया गया था। एनटीए भी उम्मीदवारों को केवल उनके पंजीकृत आईडी पर ईमेल के माध्यम से परिणाम भेजेगा।

नीट स्कोरबोर्ड

स्कोरबोर्ड आधिकारिक वेबसाइट- neet.nca.nic.in पर जारी किया गया था। स्कोरबोर्ड में उम्मीदवार के व्यक्तिगत विवरण, विषयवार अंक, कुल अंक, एआईक्यू (अखिल भारतीय कोटा) रैंक और प्रतिशतक शामिल हैं। यह सभी उम्मीदवारों के NTA द्वारा श्रेणी-वार NEET 2022 कट-ऑफ को भी दर्शाता है।

नीट के लिए पहली बार 18 लाख से अधिक पंजीकरण

यह पहली बार है कि NEET मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए कुलसचिवों की संख्या 18 लाख से अधिक हो गई है, जो 2021 से 2.5 लाख से अधिक की वृद्धि है। देश में सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 18,72,329 आवेदकों ने नामांकन किया, जिनमें से 10.64 लाख महिलाएं थीं। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 18.72 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। एनटीए के अनुसार, कुल उम्मीदवारों में से लगभग 95 प्रतिशत नीट यूजी परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। जाहिर है, छात्रों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है।

NEET प्रवेश परीक्षा भारत के 497 शहरों और 14 शहरों (कोलंबो, काठमांडू, बैंकॉक, कुआलालंपुर, सिंगापुर, दुबई, अबू धाबी, मस्कट, शारजाह, कुवैत सिटी, दोहा, मनामा, रियाद, लागोस) में 3,570 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। . परीक्षा पेन और पेपर मोड में हुई थी। एनटीए ने 31 अगस्त को सभी कोड के लिए आधिकारिक एनईईटी उत्तर कुंजी जारी की। 2 सितंबर कुंजी में दिए गए किसी भी उत्तर को चुनौती देने का अंतिम दिन था। अनंतिम उत्तर कुंजी के अलावा, NTA ने उम्मीदवार की NEET OMR उत्तर पुस्तिका भी जारी की। नीट आंसर की और ओएमआर आंसर शीट का उपयोग करके उम्मीदवार अनुमानित स्कोर की गणना कर सकते हैं।

दाखिले

प्रत्येक श्रेणी में स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश पूरी तरह से एनईईटी (यूजी) मेरिट – 2022 की अखिल भारतीय रैंक पर आधारित है। यह बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस), बैचलर में प्रवेश के लिए योग्यता आधारित योग्यता परीक्षा है। डेंटल सर्जरी (बीडीएस), बैचलर ऑफ आयुर्वेद, मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएएमएस), बैचलर ऑफ सिद्ध मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएसएमएस), बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस), और बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएचएमएस) और बीएससी (एच) नर्सिंग पाठ्यक्रम।

सीटों का आवंटन इस प्रकार है-

स्टेट कोटा सीट- 85%

अखिल भारतीय कोटा सीटें – 15%

केंद्रीय विश्वविद्यालय / डीम्ड विश्वविद्यालय

राज्य/प्रबंधन/एनआरआई कोटा सीटें

सेंट्रल पूल कोटा सीटें

NTA ने उम्र को टाई-ब्रेकर मानदंड के रूप में हटाया

इस साल से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने टाई-ब्रेकर के तौर पर उम्र सीमा के मानदंड को हटा दिया है। इसका मतलब यह है कि अगर दो छात्रों के बीच टाई है, तो एनटीए जीव विज्ञान में प्राप्त अंकों के आधार पर इसे हल करेगा। यदि यह बनी रहती है, तो अच्छे रसायन विज्ञान स्कोर वाले छात्रों को वरीयता दी जाती है, इसके बाद कम गलत उत्तरों वाले छात्रों को वरीयता दी जाती है।