Home हरियाणा हरियाणा से हिमाचल प्रदेश का सफ़र होगा सुहाना, सीएम ने की घोषणा

हरियाणा से हिमाचल प्रदेश का सफ़र होगा सुहाना, सीएम ने की घोषणा

3
0

मनोहर लाल ने कहा कि हम हरियाणा को हिमाचल प्रदेश से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-105 के शीघ्र निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके बारे में मनोहर लाल ने उत्तर क्षेत्रीय परिषद की 30वीं बैठक में बताया। उन्होंने बताया कि इस परियोजना की लंबाई 31.71 किलोमीटर है, जिसमें से 13.30 किलोमीटर हरियाणा में पड़ता है।

 

राष्ट्रीय राजमार्ग-105 का काम शुरू

हम इस परियोजना को पूरा करने में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का पूरा सहयोग कर रहे हैं। इस परियोजना के लिए 18.6399 हैक्टेयर निजी भूमि का अधिग्रहण जिला राजस्व अधिकारी, पंचकूला द्वारा किया जा चुका है। भूमि का कब्जा लेने उपरान्त काम शुरू कर दिया गया है। पेड़ काटने और ढांचों को गिराने के लिए अवार्ड्स की घोषणा प्रक्रियाधीन है। पर्यावरण एवं वन मंत्रालय से प्रथम चरण की क्लीयरेंस प्राप्त कर ली गई है और दूसरे चरण की क्लीयरेंस भी शीघ्र मिलने की संभावना है।

 

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना कार्यक्रम

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना कार्यक्रम के तहत तीन चरणों में हरियाणा में 1731 किलोमीटर लम्बी सड़कों का निर्माण किया गया है और 175 किलोमीटर लम्बी सड़कों का निर्माण कार्य चल रहा है। इस योजना के तीसरे चरण में हाल ही में 590 किलोमीटर लम्बी और सड़कों के निर्माण की स्वीकृति प्राप्त हुई है। इनके कार्य का आवंटन किया जा रहा है।