Home हरियाणा जानिए हरियाणा में कब से होंगी गर्मियों की छुट्टियां

जानिए हरियाणा में कब से होंगी गर्मियों की छुट्टियां

74
0

गर्मियों की छुट्टियों का हर किसी को इंतजार रहता है. लेकिन इस बार भीषण गर्मी को देखते हुए सभी बच्चों और उनके अभिभावकों को और भी ज्यादा इंतजार है.भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने ऐलान कर दिया है. इस बार छुट्टियों में भी बदलाव किया गया है. चंडीगढ़ में इस वर्ष से सेंट्रल सर्विस रूल्स लागू होने के कारण इस बार स्कूलों में छुट्टियां 23 मई से शुरू होकर 30 जून तक जारी रहेंगी.यानि 30 के बजाय 39 दिन की छुट्टियां होंगी.

 

इस संबंध में चंडीगढ़ शिक्षा सचिव द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. नोटिफिकेशन में पूरे साल के लिए कुछ अन्‍य नई छुट्टियों की भी घोषणा की गई है. अब चंडीगढ़ के स्‍कूलों में रक्षाबंधन और करवाचौथ पर भी छुट्टी रहेगी. इसके अलावा हर महीने के दूसरे शनिवार को स्‍कूल बंद रहेगा. स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा से छात्रों को राहत मिली है, लेकिन गर्मियों की ये छुट्टियां स्‍कूल प्रिंसिपल्स के लिए चुनौती बन गई है।.

स्‍कूल लाइब्रेरी खुली रहेंगी

गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने के बाद भी सरकारी स्‍कूलों के छात्रों की पढ़ाई नहीं प्रभावित होगी. सरकारी स्‍कूलों के लाइब्रेरी बच्‍चों के लिए खुली रहेंगी. छात्र इनका उपयोग पढ़ाई के लिए कर सकेंगे. हालांकि इन लाइब्रेरी को पूरे दिन खोलने की जगह सिर्फ कुछ घंटों के लिए खोला जाएगा. समय का निर्धारण संबंधित स्‍कूल की तरफ से किया जाएगा.

 

सीबीएसई परीक्षा

जानकारी के लिए बता दे कि इस समय सीबीएसई द्वारा  10वीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, जो 15 जून तक चलेंगी. इस परीक्षा के लिए विभिन्न स्कूलों में 75 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा केंद्रों पर करीब 1500 शिक्षक परीक्षा कराने और पेपर की आंसरशीट को चेक करने जैसे कार्यों में जुटे हुए हैं. गर्मियों की छुट्टियां घोषित होने के बाद स्कूल प्रिंसिपल की सबसे बड़ी परेशानी रहेगी कि, छुट्टी के दिनों में परीक्षा कराने के लिए शिक्षकों को कैसे बुलाएं.