Home पुलिस फतेहाबाद में पुलिस ने राजस्थान जा रहे DAP खाद से भरा एक...

फतेहाबाद में पुलिस ने राजस्थान जा रहे DAP खाद से भरा एक कैंटर पकड़ा

4
0

फतेहाबाद में पुलिस ने राजस्थान जा रहे DAP खाद से भरा एक कैंटर पकड़ा

मंगलवार को फतेहाबाद जिले के भट्टूकलां में पुलिस ने DAP खाद से भरा एक कैंटर पकड़ा। कैंटर में DAP खाद के 100 कट्‌टे भरे हुए थे और इसे राजस्थान ले जाया जा रहा था। पुलिस ने कैंटर को जब्त कर भट्‌टू थाने में खड़ा कर दिया और भट्‌टू की ही एक फर्म के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी। खाद से भरा कैंटर पकड़े जाने की सूचना मिलने के बाद कृषि विभाग के एसडीओ भीम सिंह भी मौके पर पहुंच गए। फतेहाबाद जिले में इतने बड़े पैमाने पर DAP खाद की ब्लैक का यह पहला मामला है।

खाद सप्लाई करने वाली भट्टू अनाज मंडी की एक फर्म से अवैध तरीके से DAP खाद भरकर कैंटर में रवाना किए गए। पुलिस को DAP खाद की ब्लैक की सूचना कई दिनों से मिल रही थी इसलिए उसने जांडवाला गांव के पास इस कैंटर को रुकवा लिया। छानबीन की गई तो कैंटर से DAP खाद के 100 बैग मिले। कैंटर चालक का नाम रमेश है जो राजस्थान में भादरा एरिया के भरवाना गांव का रहने वाला है। पुलिस कैंटर को अपनी निगरानी में थाने ले गई और कृषि विभाग के एसडीओ भीम सिंह को सूचना दे दी। कैंटर चालक रमेश से प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया कि यह DAP खाद राजस्थान ले जाई जा रही थी।

DAP खाद सब्सिडाइज आइटम

पुलिस थाने पहुंचे कृषि विभाग के एसडीओ भीम सिंह ने बताया कि कैंटर चालक और इसके मालिक के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत विभाग कार्रवाई कर रहा है। कृषि विभाग ने इस मामले में पुलिस को एफआईआर दर्ज करने के लिए लिखित में दे दिया है। एसडीओ भीम सिंह ने बताया कि DAP खाद सब्सिडाइज आइटम है और यह सिर्फ हरियाणा के किसानों के लिए है। इसे प्रदेश से बाहर नहीं ले जाया जा सकता। भट्टू पुलिस थाने के सबइंस्पेक्टर ओमप्रकाश चुघ ने बताया कि पुलिस ने राजस्थान बॉर्डर पर ही इसे पकड़ा है।

कुछ दिन पहले भी फतेहाबाद जिले में ही जाखल एरिया से DAP खाद को पंजाब भेजे जाने का मामला भी किसानों ने पकड़ा था। हरियाणा के लगभग सभी जिलों में इस समय DAP खाद की कमी चल रही है। सरसों के अलावा सब्जियों की बिजाई के लिए इस समय DAP खाद की जरूरत है। राजस्थान में बड़े पैमाने पर सरसों की बिजाई होती है इसलिए वहां भी DAP खाद की कमी चल रही है। इसी वजह से कुछ लोग इसकी ब्लैक कर रहे हैं।

Source: dainik bhaskar