Home शिक्षा हरियाणा में पहली कक्षा में दाखिले से पहले पूरा करना पड़ेगा ये...

हरियाणा में पहली कक्षा में दाखिले से पहले पूरा करना पड़ेगा ये मापदंड,तभी मिलेगा दाखिला

4
0

हरियाणा में पहली कक्षा में दाखिले से पहले पूरा करना पड़ेगा ये मापदंड,तभी मिलेगा दाखिला

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा में अपने बच्चों का दाखिला कराने वाले अभिभावकों के लिए एक बड़ी खबर है और वह यह है कि अब सरकारी स्कूलों में अगर आपको अपने बच्चे का पहली कक्षा में दाखिला कराना है तो विद्या प्रवेश मापदंड पूरा करना होगा. यानी 1 तरीके से एक टेस्ट देना होगा और अगर वह टेस्ट आपका बच्चा क्वालीफाई करता है. तो ही सरकारी स्कूलों में आपके बच्चे का दाखिला हो पाएगा सरकार की तरफ से शिक्षा विभाग की तरफ स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से एक मॉड्यूल जारी किया जाएगा. पूरे देश में ऐसा करने वाला हरियाणा पहला राज्य होगा। विद्या प्रवेश मापदंड लागू होने के बाद शिक्षा प्रणाली में बड़ा बदलाव आएगा।

 

 

निदेशक मौलिक शिक्षा अंशज सिंह ने बताया कि विद्या प्रवेश मापदंड पढ़ने से बच्चों को शुरुआत से ही पढ़ाई की सामान्य अवधारणाएं स्पष्ट होंगी। 37 हजार शिक्षकों को जनवरी से मार्च महीने तक भौतिक तौर पर प्रशिक्षित किया जाएगा। विशेषज्ञ उन्हें नए मापदंडों के बारे में विस्तार से बताएंगे। दाखिला से पूर्व किए जाने वाले मूल्यांकन के बारे में जानकारी दी जाएगी। नई प्रणाली के जरिये बच्चों को पूर्व की तुलना अधिक सक्षम बनाना है।

 

 

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में 2 लाख 11 लाख बच्चों ने दाखिला लिया है। अगले वर्ष इनकी संख्या में इजाफा होने का अनुमान है। । सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा में प्रवेश लेने वाले बच्चों का लर्निंग लेवल निजी स्कूलों के बच्चों के समान नहीं होता है। जिससे पहली कक्षा से ही उनकी पढ़ाई की नींव मजबूत नहीं हो पाती और वे पिछड़ जाते हैं। सरकार चाहती है कि पहली कक्षा में प्रवेश लेने वाला बच्चा सीखने की न्यूनतम क्षमता के साथ आगे बढ़े।