Home स्वास्थ्य ई-संजीवनी ऐप से घर बैठे डॉक्टर्स से ले सकते है परामर्श

ई-संजीवनी ऐप से घर बैठे डॉक्टर्स से ले सकते है परामर्श

7
0

ई-संजीवनी ऐप से घर बैठे डॉक्टर्स से ले सकते है परामर्श

घर बैठे किसी भी बिमारी के संबधित डॉक्टर्स से परामर्श लेने के लिए ई संजीवनी मोबाईल एप्लीकेशन के जरिये मरीज डॉक्टर्स से संपर्क कर सकता है. रेवाड़ी में भी सरकार की तरफ से ई-संजीवनी ओपीडी सेवा चल रही है. इस सेवा का लाभ लेने के लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन में ई संजीवनी एप डाउनलोड करनी होगी.  रेवाड़ी डीसी यशेंद्र सिंह ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा है कि बचाव ही कोरोना को हारने का मूलमंत्र है. इसलिए सभी एतिहात बरते | उन्होंने बताया कि ई-संजीवनी ओपीडी सेवा रेवाड़ी जिला में प्रभावी रूप से चल रही है। इस ओपीडी के माध्यम से मरीज घर बैठे ही मोबाइल एप के माध्यम से संबंधित चिकित्सक से अपने रोग से संबंधित परामर्श ले सकता है।

 

डीसी ने बताया कि ई संजीवनी ओपीडी निर्धारित शेड्यूल अनुसार 24 घंटे लोगों के लिए उपलब्ध है। उन्होंने आमजन से आह्वïान किया कि वे अस्पताल में तभी जाएं जब जरूरी हो अन्यथा ई-संजीवनी की ओपीडी के माध्यम से अपना उपचार कराएं। डीसी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि ई-संजीवनी ओपीडी भारत सरकार का प्रमुख टेली मेडिसिन प्लेटफॉर्म है, जिसे भारत सरकार के तत्वावधान में विकसित किया गया है। यह प्लेटफॉर्म किसी भी भारतीय नागरिक को मुफ्त परामर्श प्रदान करता है।

ऐसे उठाएं ई संजीवनी का लाभ :
ई-संजीवनी से दो तरह से टेली-मेडिसिन कंसल्टेंसी का लाभ आम लोग उठा सकते हैं। इसके लिए ई संजीवनी एप को अपने मोबाइल पर इंस्टाल करना होगा। इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। एप में तीन ऑप्शन दिखते हैं। पहला मरीज का रजिस्ट्रेशन व टोकन, दूसरा मरीज का लॉग इन और तीसरा प्रिक्रिप्शन। इस तरह आप डॉक्टर से जुडक़र टेली परामर्श ले सकते हैं।